बिहार

bihar

By

Published : Jul 22, 2020, 3:58 PM IST

ETV Bharat / state

कोरोना पर नियंत्रण को लेकर DM ने अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के साथ की बैठक, दिए कई निर्देश

बक्सर जिले में बेतहाशा बढ़ रहे कोरोना वायरस के प्रभाव को रोकने के लिए जिलाधिकारी ने अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने कोरोना के प्रभाव को रोकने के लिए कई दिशा-निर्देश भी दिए.

etv bharat
कोरोना वायरस अपडेट.

बक्सर:जिलाधिकारी अमन समीर की अध्यक्षता में बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए नगर परिषद एवं डुमरांव के सभी वार्ड पार्षद और सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारियों के साथ बैठक की गई. जिला पदाधिकारी ने बैठक में उपस्थित सभी वार्ड पार्षदों को कोरोना वायरस के बढ़ते हुए संक्रमण से अवगत कराया.

बिहार में 31 जुलाई तक लगाया गया लॉकडाउन
इस दौरान जिलाधिकारी ने बताया कि बाजार में अनावश्यक भीड़, मास्क का उपयोग नहीं करने तथा सोशल डिस्टेसिंग का अनुपालन नहीं करने के कारण कोविड-19 के संक्रमण का खतरा लगातार बढ़ रहा है. इसके रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु बिहार सरकार द्वारा दिनांक 16.07.2020 से दिनांक 31.07.2020 तक पूरे राज्य में लॉकडाउन लगाया गया है. जिले के नगर परिषद क्षेत्रों में इसका अनुपालन कराना आप सभी का दायित्व है.

बेतहाशा बढ़ रहे कोरोना संक्रमितों की संख्या को लेकर DM ने की बैठक

पार्षदगणों की सहभागिता है आवश्यक
कोविड-19 के संक्रमण के रोक-थाम हेतु विभागीय निर्देश के आलोक में प्रशासन के द्वारा विभिन्न स्तरों पर कार्य किया जा रहा है. नगर क्षेत्र में जिस तरह से कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ रही है, उस पर नियंत्रण के लिए आप सभी वार्ड पार्षदगणों की सहभागिता आवश्यक है. उन्होंने आगे कहा कि सभी वार्ड पार्षदगण अपने स्तर से अपने वार्ड के लोगों को मास्क का उपयोग करने, जरूरी काम होने पर घर से बाहर निकलने एवं सोशल डिस्टेसिंग का अनुपालन करने हेतु प्रेरित करें. साथ ही मास्क का उपयोग एवं सोशल डिस्टेसिंग का अनुपालन के लिए माईकिंग भी कराएं.

बक्सर जिले में आज मिले 31 कोरोना पॉजिटिव
बैठक में बताया गया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं अनुमण्डलीय अस्पतालों में कोरोना पॉजिटिव की जांच की जा रही है. इसमें वैसे लोगों की जांच की जा रही है, जिन्हें कोरोना के लक्षण नजर आ रहे हैं अथवा पॉजिटिव पाए गए व्यक्तियों के सम्पर्क में आए व्यक्तियों को चिन्हित कर जांच कराई जा रही है. गौरतलब है कि बक्सर जिले में आज भी 31 कोरोना पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं. जिले में अभी जहां एक्टिव केसों की संख्या 195 हो गई है. वहीं कुल संक्रमितों का आंकड़ा 490 पर पहुंच गया है. नगर के करीब करीब सभी मोहल्लों को कोविड-19 ने अपने चपेट में ले लिया है. जिला प्रशासन इन मोहल्लों को कन्टेन्टमेंट जोन बना कर घेराबंदी किया है.

संक्रमण से बचने हेतु लोगों को बताया जाए उपाय
डीएम ने आगे कहा कि अगर किसी व्यक्ति में कोरोना के लक्षण हैं तो उसे छिपाए नहीं अन्यथा स्थिति और भी खराब होगी. साथ ही अपने परिवार एवं अन्य लोगों को भी संक्रमित कर सकते है. बैठक में बताया गया कि यदि किसी व्यक्ति की कोरोना जांच हेतु सैम्पल लिया गया है तो उसका रिर्पोट आने तक वह किसी दूसरे व्यक्ति के सम्पर्क में नहीं आए तथा इधर-उधर नहीं. बैठक में बताया गया कि सभी वार्ड पार्षदों संक्रमण से बचाव हेतु नगर परिषद के द्वारा उपलब्ध कराए गए संसाधनों से अपने वार्ड को नियमित सैनेटाईज करें और वहां के लोगों से मिलकर संक्रमण से बचने हेतु उपाय को भी बतावें.

पॉजिटिव मरीजों की बढ़ती संख्या है चिंताजनक
जिलाधिकारी ने कहा कि लोगों के स्वास्थ्य के बारे में लगातार जानकारी प्राप्त करते रहें और यदि किसी व्यक्ति में कोरोना का कोई भी लक्षण दिखाई दे तो उन्हे तत्काल जांच के लिए अस्पताल भेज दें. कोरोना पॉजिटिव मरीजों की बढ़ती संख्या काफी चिन्ताजनक है. इस पर नियंत्रण हेतु अब डेयरी एवं डेयरी से संबंधित प्रतिष्ठान, खाद्यान्न एवं किराने के प्रतिष्ठान, फल-सब्जियों एवं दूध की खुदरा दुकानें, पशु चारा की दुकानें एवं बीज/कीटनाषी/उर्वरक/कृषि यंत्र से संबंधित सभी आपूर्तिकताओं विक्रेताओं के प्रतिष्ठान प्रतिदिन सुबह 07:00 बजे से 11:00 बजे तक एवं शाम 04:00 बजे से शाम 07:00 बजे तक खुली रहेंगीं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details