बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बक्सर और चौसा युद्ध के मैदान को अतिक्रमण मुक्त कर बनाया जाएगा दर्शनीय स्थल- डीएम

बक्सर में भारतीय इतिहास काल के दो महत्वपूर्ण निर्णायक युद्ध हुए थे. भारतीय इतिहास को बदल कर रख देने वाले इस युद्ध के मैदान में अतिक्रमण की वजह से खुद के हालातों से जंग लड़ रहा है. इसको लेकर डीएम अमन समीर ने दोनों जगह को पर्यटन स्थल के रूप में विकसीत करने की कवायद शुरू कर दी है. ईटीवी भारत की रिपोर्ट

By

Published : Mar 5, 2020, 10:13 PM IST

Updated : Mar 6, 2020, 12:03 AM IST

बक्सर की लड़ाई
बक्सर की लड़ाई

बक्सर: जिले का नाम दिमाग में आते ही कई सवाल एक साथ घुमने लगते हैं. यहां पर कई ऐतिहासिक और धार्मिक धरोहर हैं. इन धरोहरों में से एक है बक्सर युद्ध का मैदान. भारतीय इतिहास को बदल कर रख देने वाला यह मैदान आज खुद अपनी बदहाली से जंग लड़ रहा है. ऐतिहासिक और पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण होने के बावजूद ये स्थल काफी उपेक्षित रहे हैं. इसको लेकर जिला प्रशासन की देर से ही सही लेकिन आंखे खुली है. जिला प्रशासन जिले के दोनों युद्ध के मैदान को पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित करने को लेकर कवायद शुरू कर दी है.

बक्सर में हुए थे दो ऐतिहासिक युद्ध
जिले में दो-दो ऐतिहासिक निर्णायक युद्ध हुए थे. इन युद्धों ने आने वाले भारत की दशा और दिशा तय कर के रख दी थी. पहली लड़ाई चौसा में हुई थी. चौसा का परिचय महान भारतीय संत च्यवन मुनि के नाम से जाना जाता है. वर्तमान समय में बक्सर के कर्मनाशा नदी के किनारे चौसा नामक एक छोटा गांव बसा हुआ है. 27 जून 1539 को यहां पर हुमायूं और शेरशाह सूरी के बीच युद्ध हुआ था. चौसा के पास युद्ध होने के कारण इसका नाम चौसा की लड़ाई के नाम से जाना जाता है. इस युद्ध में हुमायूं बुरी तरह पराजित हुआ और उसे अपनी जान बचाकर भागना पड़ा था. चौसा के युद्ध के बाद शेरशाह बंगाल और बिहार का सुल्तान बन गया और उसने 'सुल्तान- ए-आदिल' की उपाधि धारण की. वहीं, हुमायूं अपनी जान बचाने के लिए घोड़े के साथ गंगा में कूद पड़ा और एक भिश्ती की मदद से डूबने से बच गया.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

बक्सर की दूसरी लड़ाई
बक्सर की दूसरी लड़ाई को भारत के इतिहास काल का निर्णायक युद्ध कहा जाता है. यह लड़ाई 22 अक्टूबर 1764 को लड़ी गई थी. उस समय भारत में अंग्रेजों का शासन था. अंग्रेजी साम्राज्य का दायरा बढ़ता ही जा रहा था. अंग्रेज भारत पर पूरी तरह से कब्जा चाहते थे. इसी कड़ी में उनकी सबसे बड़ी और सफल कोशिश बक्सर का दूसरा युद्ध रहा. इस युद्ध के बाद पूरे भारत पर अंग्रेजों की हुकूमत हो गई. इस युद्ध में एक तरफ ईस्ट इंडिया कंपनी के हेक्टर मुनरो की पूरी फौज और उनके सामने बंगाल के नवाब मीर कासिम, अवध के नवाब शुजाउद्दौला और मुगल बादशाह शाह आलम द्वितीय की सेना थी. अंग्रेज और भारतीय राजाओं की सेना में घमासान युद्ध हुआ. लेकिन अंग्रेज जीत गए थे. इसके बाद इलाहाबाद की संधि हुई और अंग्रेजों की हुकूमत पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा और बांग्लादेश तक कायम हो गई.

चौसा युद्ध मैदान

अतिक्रमण को हटाया जाएगा- डीएम
इस स्थल के विकास को लेकर डीएम अमन समीर ने बताया कि भारतीय इतिहास के निर्णायक लड़ाइयों के गवाह रहे ये युद्धस्थल हमेशा से उपेक्षित रहें हैं. अतिक्रमण के कारण युद्ध के ये मैदान महज कुछ वर्ग फुट का प्लॉट बन कर रह गए हैं. इसको लेकर जिला प्रशासन काफी गंभीर हैं और जल्द ही इन दोनों ऐतिहासिक स्थलों को पर्यटन स्थल के रूप में विकसीत किया जाएगा.

Last Updated : Mar 6, 2020, 12:03 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details