बिहार

bihar

होली पर कोरोना संक्रमण में आ सकती है तेजी, लेकिन टेंशन न लें, प्रशासन तैयार है!

By

Published : Mar 18, 2021, 2:33 PM IST

दूसरे राज्यो में बढ़ रहे कोरोना मरीजो की संख्या को देखते हुए बक्सर में भी जिला प्रशासन अलर्ट पर है. जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी, पंचायत स्तर से लेकर जिला मुख्यालय के अधिकारियों को होली पर बिहार आनेवाले लोगों की जांच और उनके वैक्सीनेशन के लिए तैयार रहने को कहा गया है.

bxuar
होली को लेकर कोरोना जांच की तैयारी शुरू

बक्सर:देश कोरोना वायरस के संक्रमण में आचानक से आ रही तेजी और होली के त्योहार को लेकर जिला प्रशासन अलर्ट मोड में आ गया है. होली के त्योहार को लेकर देशभर में रहनेवाले बिहार के लोगों का वापस आना शुरू हो चुका है. ऐसे में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को काबू करते हुए लोगों की सुविधा को सुनिश्चित करना प्रशासन के लिए अग्नि परीक्षा से कम नहीं है. प्रशासन को यह डर है कि कही कोई कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति न आ जाए. इसी को ध्यान में रखते हुए प्रशासनने अभी से इसकी तैयारी शुरू कर दी है.

इसे भी पढ़े:पटना एयरपोर्ट पर महाराष्ट्र और पंजाब से आ रहे यात्रियों का कोरोना टेस्ट, दूसरे वेव की आहट से स्वास्थ्य विभाग सतर्क

बक्सर स्टेशन पर यात्रियों की रैंडम जांच की व्यवस्था
जिलाधिकारी अमन समीर के निर्देश पर बक्सर स्टेशन पर यात्रियों की रैंडम जांच की व्यवस्था की गई है. जहां पर अन्य राज्यों से आने वाले लोगों की जांच की जाएगी और रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद ही उन्हें घर जाने दिया जाएगा. हालांकि, जिले में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज की पुष्टि नहीं हुई है. लेकिन, संक्रमण के दूसरे चरण में स्वास्थ्य विभाग किसी भी प्रकार की जोखिम नहीं उठाना चाहता है. इस क्रम में जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में कोरोना संक्रमण की जांच को फिर से शुरू करते हुए इसमें तेजी लाई जा रही है. फिलहाल प्रतिदीन 500 लोगों की जांच करने का लक्ष्य जिले में रखा गया है. साथ ही, जिले में आरटीपीसीआर किट के माध्यम से होने वाली जांच की संख्या को भी बढ़ाया गया है ताकि, अन्य जिलों व राज्यों से आने वाले अधिक से अधिक लोगों की जांच की जा सके.

इसे भी पढ़े:कोरोना की स्थिति से निपटने के लिए है पर्याप्त तैयारी- डॉ. मनोज कुमार सिन्हा

जांच कराने के लिए किया जाएगा जागरूक
सिविल सर्जन डॉ. जितेंद्र नाथ ने बताया कि होली के पर्व के दौरान बाहर से बड़ी संख्या में लोगों के आने के कारण संक्रमण के बढ़ने की संभावना को नकारा नहीं जा सकता है. ऐसे में बाहर से आने वाले लोगों पर नजर रखने की तैयारी की जा रही है. इसके लिए आशा कर्मियों, जीविका दीदियों व आंगनबाड़ी केंद्रों की सेविकाओं को जिम्मेदारी दी जाएगी. साथ ही, उनके द्वारा बाहर से आने वालों को कोविड-19 जांच कराने के लिए जागरूक भी किया जाएगा. ताकि शत-प्रतिशत लोगों की जांच सुनिश्चित की जा सके. वहीं लोगों को जांच कराने में किसी तरह की परेशानी नहीं हो, इसके लिए प्रखंड स्तर पर भी रैपिड एंटीटीजन व आरटीपीसीआर जांच की व्यवस्था कर दी गई है. जिससे लोग अपने सुविधानुसार अपने नजदीकी जांच सेंटर पर जांच करवा सकें.

सरकारी अस्पताल में चल रहा है वैक्सीनेशन अभियान
वहीं जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी (डीआईओ) डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया कि कोविड-19 संक्रमण को पूरी तरह जड़ से मिटाने के लिए जिले के सभी सरकारी अस्पताल में वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है. जहां पर लोग उत्साह के साथ वेक्सीन लगवाने के लिए आ रहे हैं. किन्तु, वैक्सीनेशन अभियान को और तेज करने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह कटिबद्ध है. उन्होंने बताया कि पीछले कुछ दिनों से विभिन्न राज्यों में संक्रमण के प्रसार में वृद्धि देखी गई है. ऐसे में इससे बचाव का एकमात्र उपाय सतर्कता और वैक्सीन ही है. लोगों को वैक्सीन पर सकारात्मक भरोसा कर निश्चित रूप से बारी आने पर वैक्सीनेशन कराना चाहिए. साथ ही, मास्क व शारीरिक दूरी के नियमों का पालन जारी रखना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details