बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बक्सर: नगर परिषद में 31.60 लाख का होल्डिंग टैक्स घोटाला

बक्सर नगर परिषद में 31.60 लाख रुपये के होल्डिंग टैक्स घोटाले का मामला सामने आया है. जिसको लेकर नगर परिषद के अधिकारियों से कर्मचारियों तक के होश उड़े हुए हैं. मामला उजागर होने के बाद बैठकों का दौर जारी है.

By

Published : Jun 27, 2020, 3:42 PM IST

नगर परिषद, बक्सर
नगर परिषद, बक्सर

बक्सर:जिले केनगर परिषद में 31 लाख 60 हजार रुपए का होल्डिंग टैक्स घोटाला का मामला सामने आया है. मामला संज्ञान में आने के बाद विभागीय अधिकारियों में हड़कंप मच गई है. आनन-फानन में 3 सदस्य कमेटी का गठन कर मामले की जांच शुरू की गई है.

मुख्य पार्षद माया देवी ने ही विभागीय अधिकारियों को पत्र लिखकर इस मामले से अवगत करवाया है. वर्ष 2016 से 18 तक विभाग ने 60 लाख 81 हजार 686 रुपये की वसूल की थी लेकिन विभाग के एकाउंट में 31 लाख 60 हजार 740 रुपये जमा नहीं किये गये.

बक्सर नगर परिषद के कर्मियों तथा अधिकारियों की मिलीभगत से लाखों रुपये के होल्डिंग टैक्स की राशि का गबन कर लिया गया है. मामला संज्ञान में आने के बाद तीन सदस्यीय कमेटी का गठन कर जांच की कार्रवाई शुरू कर दी गई है.

बैठक करते नगर परिषद के अधिकारी

क्या है मामला

नगर परिषद के मुख्य पार्षद माया देवी ने ही विभाग के कार्यपालक पदाधिकारी को पत्र लिखकर इस बात से अवगत कराया है कि 1 सितंबर 2016 से 30 सितंबर 2018 तक विभागीय अधिकारियों और कर्मचारियों ने 60 लाख 81, हजार 686 रुपये की वसूली की है. जिसमें से 31 लाख 60, हजार 740 रुपये का हिसाब नहीं दिया गया है.

देखें रिपोर्ट

2 अधिकारियों पर लग रहे हैं आरोप

मिली जानकारी के अनुसार तत्कालीन कर दारोगा स्वर्गीय मनराज सिंह और वर्तमान कार्यपालक सहायक आशुतोष कुमार का यूजर आईडी का इस्तेमाल कर धड़ाधड़ होल्डिंग टैक्स की राशि लेकर रसीद थमाई जा रही थी. जबकि नियमानुसार कार्यपालक सहायक को टैक्स रसीद काटे जाने का कोई अधिकार नहीं है. उसके बावजूद वरीय अधिकारियों की मिली भगत से यह सारा खेल खेला गया.

क्या कहती हैं मुख्य पार्षद

इस मामले को संज्ञान में लाने वाली नगर परिषद के मुख्य पार्षद माया देवी ने बताया कि मामला वर्ष 2016 से 18 के बीच का है. जैसे ही मुझे इस घोटाला की जानकारी हुई हमने विभागीय अधिकारी को पत्र लिखकर अवगत कराया है. जांच के बाद जो भी बातें सामने आएगी उस पर कार्रवाई की जाएगी.

माया देवी, मुख्य पार्षद, नगर परिषद

जांच हुआ शुरू, दोषियों पर होगी कार्रवाई

31 लाख 60 हजार 740 रुपये के गबन के मामले को लेकर कार्यपालक पदाधिकारी सुजीत कुमार ने बताया कि मामला मेरे संज्ञान में आया है. तीन सदस्यीय जांच कमेटी का गठन कर मामले की जांच की जा रही है. जो भी इसमें दोषी पाए जाएंगे उन पर कार्रवाई की जाएगी.

सुजीत कुमार, कार्यपालक पदाधिकारी

मामला उजागर होने के बाद बैठकों का दौर जारी

वर्ष 2016 से 18 के दौरान होल्डिंग टैक्स की राशि गड़बड़ी करने वालों में कई सफेदपोश जनप्रतिनिधि, अधिकारी और कर्मचारी शामिल हैं. जिसे बचाने के लिए दिवंगत हो चुके तत्कालीन कर दारोगा मनराज सिंह पर सारे मामला डालने का प्रयास कर जांच रिपोर्ट तैयार करने की तैयारी चल रही है. मामला उजागर होने के बाद बैठकों का दौर जारी है. गाज किन-किन लोगों पर गिरेगी, ये अभी कहना मुश्किल है लेकिन गाज गिरनी तय है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details