बिहार

bihar

देव छठ करने आई एयरफोर्स जवान की मां की मौत, ड्रॉप गेट से पैदल जा रही थी घाट

By

Published : Nov 1, 2022, 9:56 AM IST

औरंगाबाद के देव छठ मेले में आई एक महिला की तबीयत खराब होने से मौत (woman died in dev chhath fair) हो गई है. पटना जिले के नौबतपुर से एयरफोर्स से सेवानिवृत्त हुए जवान की मां ऐतिहासिक धार्मिक स्थल देव में अपने परिवार के साथ छठ करने आई थी. आगे पढ़ें पूरी खबर...

एयरफोर्स जवान के मां की मौत
एयरफोर्स जवान के मां की मौत

औरंगाबाद: बिहार के औरंगाबाद में देव छठ मेले (Dev Chhath Mela in Aurangabad) के दौरान एक महिला श्रद्धालु की मौत हो गई. महिला 6 किलोमीटर पहले ही गाड़ी रोक देने के कारण पैदल छठ घाट जा रही थी. पटना जिले के नौबतपुर से एयरफोर्स से सेवानिवृत्त हुए जवान की मां ऐतिहासिक धार्मिक स्थल देव में अपने परिवार के साथ छठ करने आई थी. तबीयत बिगड़ने के बाद महिला को अस्पताल जाने के लिए रास्ता नहीं मिलने की वजह से उसकी मौत हो गई.

पढ़ें-विश्व प्रसिद्ध देव छठ मेले को लेकर औरंगाबाद जिला प्रशासन की तैयारी पूरी, देखें VIDEO



पुलिसकर्मियों पर लापरवाही का आरोप: मृतक महिला एयरफोर्स से सेवानिवृत्त फौजी सुनील कुमार की मां रामपति देवी थी. सेवानिवृत्त फौजी सुनील कुमार ने देव मेले में तैनात पुलिसकर्मियों पर लापरवाही का गंभीर आरोप लगाया है. पूर्व एयरफोर्स कर्मी सुनील कुमार ने बताया कि मां की जिद्द पर ही देव में पूरे परिवार के साथ छठ करने आए थे. परिवार के सभी सदस्य लोग देव अंबा मुख्य रोड के कनेया मोड़ के पास पहुंचे तो टाटा मैजिक को पुलिसकर्मियों द्वारा रोक दिया गया. इसके बाद आगे पैदल जाने को कहा गया. थोड़ी दूर चलते ही मां की हालत खराब होने लगी.

"मां की जिद पर ही देव में पूरे परिवार के साथ छठ करने आए थे. परिवार के सभी सदस्य लोग देव अंबा मुख्य रोड के कनेया मोड़ के पास पहुंचे तो टाटा मैजिक को पुलिसकर्मियों द्वारा रोक दिया गया. इसके बाद आगे पैदल जाने को कहा गया. जिसके बाद गंतव्य स्थान तक पहुंचने के लिए सभी लोग ड्रॉप गेट से पैदल चलने लगे. लेकिन थोड़ी दूर चलते ही मां की हालत खराब होने लगी."-सुनील कुमार, बेटा

ठेले से महिला को लाया अस्पताल: महिला की हालत बिगड़ने के बाद किसी तरह से एक ठेले का इंतजाम किया गया. उस पर बैठाकर उसे अस्पताल ले जाया जा रहा था, लेकिन थोड़ी दूर के बाद ठेले को भी रोक दिया गया. परिवार ने पुलिसकर्मियों से काफी मिन्नतें की और अपना परिचय भी दिया. लेकिन पुलिसकर्मियों के कानों पर जूं तक नहीं रेंगी और जैसे-तैसे अस्पताल ले जाने के दौरान ही महिला की मौत हो गई.


20 लाख से अधिक श्रद्धालु: आस्था को लेकर लोग देव में छठ महापर्व करने आते हैं. बता दें कि इस बार के मेले में श्रद्धालुओं की भारी संख्या में भीड़ उमड़ी देखने को मिली. करीब 20 लाख से अधिक छठव्रतियों ने अर्घ्य. जिसे लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह से सख्त थी. भीड़ को देखते हुए जगह जगह पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया था. डीएम, एसडीएम, एसडीपीओ खुद कैम्प कर रहे थे. उसके बाद भी ऐसी घटनाएं सामने आई हैं.

पढ़ें-औरंगाबाद: सूर्य नगरी देव में चार दिवसीय छठ मेले का नहीं होगा आयोजन

ABOUT THE AUTHOR

...view details