बिहार

bihar

By

Published : Apr 10, 2021, 12:53 PM IST

ETV Bharat / state

औरंगाबादः दाउदनगर बाल विकास परियोजना कार्यालय में प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

गर्भावस्था और बच्चे के जन्म के बाद उसकी देखभाल कैसे की जाए, इसे लेकर औरंगाबाद के दाउदनगर बाल विकास परियोजना कार्यालय में एकदिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया. जिसमें पर्यवेक्षिकाओं और आंगनबाड़ी सेविकाओं को ट्रेनिंग दी गई.

दाउदनगर सीडीपीओ ऑफिस में प्रशिक्षण
दाउदनगर सीडीपीओ ऑफिस में प्रशिक्षण

औरंगाबादःजिले के दाउदनगरबाल विकास परियोजनाकार्यालय में एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया. जिसमें पर्यवेक्षिकाओं और आंगनबाड़ी सेविकाओं को गर्भावस्था के दौरान तैयारी, नवजात शिशु की देखभाल और परिवार नियोजन के बारे में प्रशिक्षित किया गया. वे पोषण सहित अन्य अहम जानकारियां क्षेत्र की महिलाओं को देंगे. सीडीपीओ प्रतिमा कुमारी और केयर के प्रखंड प्रबंधक मृत्युंजय कुमार ने आवश्यक दिशा-निर्देश दिया.

इसे भी पढ़ेंः कोरोना संक्रमित महिला ने जुड़वा बच्चे को दिया जन्म, PMCH के इनकार के बाद निजी अस्पताल में हुआ प्रसव

पोषण अभियान के दौरान प्रशिक्षण
दाउदनगर के बाल विकास परियोजना कार्यालय मेंपोषण अभियान के दौरान यह प्रशिक्षण दिया गया. इस दौरान बताया गया कि गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिलाओं को क्या तैयारी करनी चाहिये, जिससे नवजात शिशु की तुरंत देखभाल हो सके. गर्भावस्था के दौरान दूसरी गर्भावस्था को टालने के बारे में जानकारी दी गई. साथ ही गर्भ धारण को लेकर भी जानकारी दी गई.

इसे भी पढ़ेंः PMCH के कोरोना वार्ड में बेड फुल, 11 साल के संक्रमित बच्चे की मौत

'सतर्कता जरूरी'
इस दौरान सीडीपीओ ने बताया कि सतर्कता बरतने से अनचाहे गर्भ से बचा जा सकता है. इस मौके पर महिला बाल पर्यवेक्षिक कुमारी माला, कलावती कुमारी, सरिता कुमारी, सुनीता कुमारी, पुष्पा कुमारी, प्रखंड कॉर्डिनेटर हेमंत कुमार सहित अन्य लोग मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details