बिहार

bihar

औरंगाबाद: भगवान बुद्ध की मूर्ति का किया गया अनावरण, विचारों को अपनाने की अपील

By

Published : Jan 4, 2021, 7:37 AM IST

जिले के कटारिया गांव में भगवान बुद्ध की विचारों को लोगों तक पहुंचाने के लिए मूर्ति का अनावरण कराया गया. इसके साथ ही बुद्ध के विचारों को अपनाने की अपील की गई.

बुद्ध की मूर्ति का अनावरण
बुद्ध की मूर्ति का अनावरण

औरंगाबाद: जिले के दाउदनगर प्रखंड के कटरिया गांव में भगवान बुद्ध की प्रतिमा का अनावरण किया गया. यह अनावरण पूर्व केंद्रीय मंत्री सह रालोसपा राष्ट्रीय अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने किया. जहां अन्य पार्टियों के नेता भी मौजूद थे.
मूर्ति का अनावरण
सम्राट अशोक क्लब जिला शाखा औरंगाबाद के माध्यम से दाउदनगर प्रखण्ड के कटारिया गांव में भगवान बुद्ध की विचारों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए मूर्ति का अनावरण कराया गया. इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा थे. इस दौरान अतिथियों का स्वागत किया गया और मंत्रोचार के बीच प्रतिमा का अनावरण हुआ.

बुद्ध की मूर्ति का अनावरण.

भगवान बुद्ध के विचार आज भी प्रासंगिक हैं. उनके विचारों को अपनाकर ही भारत विश्व गुरु बन सकता है. समाज में शांति, करुणा, प्रेम और भाईचारा उनके विचारों के बदौलत ही लाया जा सकता है.-उपेंद्र कुशवाहा, पूर्व केंद्रीय मंत्री

बुद्ध की मूर्ति का अनावरण.

दो साल तक मनायी गयी थी बुद्ध जयंती
उपेंद्र कुशवाहा जब केंद्र में मंत्री थे तो केंद्र सरकार ने दो साल तक भगवान बुद्ध जयंती सरकारी स्तर से मनायी गयी. लेकिन उनके हटने के बाद उसे बंद करा दिया गया. यही नहीं उपेंद्र कुशवाहा ने सावित्री बाई फुले को याद करते हुए कहा कि 3 जनवरी को देश की प्रथम महिला शिक्षक सावित्री बाई फुले के नाम से जाना जाता है. इसलिए इस दिन को शिक्षिका दिवस के रूप में मनाना जाना चाहिए.

बुद्ध की मूर्ति का अनावरण.

बुद्ध के विचारों को अपनाने की अपील
इस समारोह को गोह विधायक भीम कुमार यादव, पूर्व विधायक रणविजय सिंह, पूर्व राजद विधायक रविंद्र सिंह ने भी संबोधित किया. इसके साथ ही लोगों से भगवान बुद्ध के विचारों को अपनाने की अपील की गई.

बुद्ध की मूर्ति का अनावरण.

कुछ लोग भारत में विषमता पैदा कर विश्व गुरु बनना चाहते हैं, जो संभव नहीं है. बुद्ध के पंचशील मार्ग पर चलना होगा. भारत को बुद्ध के सिद्धांतों से संचालित करेंगे तभी वह विश्व गुरु बनेगा. -आरपी मौर्य, सम्राट अशोक क्लब भारत के सदस्य

बुद्ध ने ढाई हजार साल पहले दिया था ज्ञान
आरपी मौर्य ने कहा कि हिंसा, चोरी, झूठ ,ब्यभिचार, अनाचार ,नशा नहीं करना आदि बुद्ध ने ढाई हजार वर्ष पहले बताया था. वह युग दृष्टा थे. बुद्ध से अलग होकर भारत को बना नहीं सकते. समता, समानता , करुणा, भाईचारा लाने में बुद्ध के विचार ही सक्षम हैं. राष्ट्र को विकृति मुक्त बनाना है तो सम्राट अशोक विचारों को अपनाना होगा. मानव को विकृति मुक्त बनाना है तो भगवान बुद्ध के बताये रास्ते पर चलना होगा.

कई नेता उपस्थित
वक्ताओं ने प्रतिमा निर्माणकर्ता राम सुदीन मेहता की प्रशंसा की. वहीं इसकी अध्यक्षता पूर्व सरपंच रामप्रवेश सिंह ने किया. इस अवसर पर रालोसपा नेता अजय कुमार, पप्पू वर्मा, सुभाष चंद्र यादव, अलख देव प्रसाद अचल, ललन सिंह, संतोष कुमार, द्वारिका सिंह, अवधेश मेहता, योगेंद्र वर्मा आदि उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details