बिहार

bihar

By

Published : Apr 14, 2020, 12:50 PM IST

ETV Bharat / state

नहीं मिली फायर ब्रिगेड की गाड़ी तो जिला परिषद के सदस्यों ने जुगाड़ से बनाया सैनिटाइजर स्प्रे वाहन

सैनिटाइजर छिड़काव के लिए अग्निशमन वाहन नहीं मिलने पर जिला परिषद के सदस्यों ने पानी के टैंकर, ट्रैक्टर और कम्प्रेसर मशीन को जोड़कर नई जुगाड़ मशीन बनाई है. इसके माध्यम से अब शहर को सैनिटाइज किया जा रहा है.

पानी के टैंकर के जरिए सैनिटाइजर छिड़काव
पानी के टैंकर के जरिए सैनिटाइजर छिड़काव

औरंगाबाद: जिले में ग्रामीण क्षेत्रों में सैनिटाइजर का छिड़काव करने के लिए जिला प्रशासन के साथ-साथ जनप्रतिनिधि भी काफी प्रयास कर रहे हैं. इसी कड़ी में जब छिड़काव के लिए फायर ब्रिगेड की गाड़ी नहीं मिली तो मदनपुर के जिला परिषद सदस्य शंकर यादवेन्दु ने अपने निजी ट्रैक्टर और टैंकर के सहारे जुगाड़ का स्प्रे वाहन तैयार कर दिया.

शंकर यादवेन्दु ने ट्रैक्टर और टैंकर को जोड़कर उसमें कंप्रेसर मशीन सेट करके छिड़काव के लिए वाहन तैयार किया. इस मशीन के जरिए वे लगभग सभी गांवों में सैनिटाइजर का छिड़काव कर रहे हैं. शंकर यादवेन्दु ने बताया कि वे मदनपुर प्रखण्ड के कई गांवों में इस तरह से छिड़काव शुरू कर चुके हैं.

पानी के टैंकर के जरिए सैनिटाइजर छिड़काव

इस तरह से किया आविष्कार

ट्रैक्टर और टैंकर के बीच मे कम्प्रेशर मशीन लगा दिया गया है. उन्होंने बताया कि अपनी निजी पानी टैंकर और ट्रैक्टर को उन्होंने सैनिटाइजर स्प्रे मशीन का रूप दे दिया गया है. ट्रैक्टर और टैंकर से कनेक्ट कर दिया गया है. टैंकर के पानी मे केमिकल मिलाकर कम्प्रेशर मशीन के मदद से पाइप के द्वारा गली, नली और घरों और सार्वजनिक भवनों में फुहारा मारा जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details