बिहार

bihar

ETV Bharat / state

राशन कार्ड नहीं बनने पर भड़के ग्रामीण, प्रखंड आपूर्ति कार्यालय का किया घेराव

औरंगाबाद में राशन कार्ड को लेकर ग्रामीणों ने आपूर्ति कार्यालय का घेराव किया. लोगों का आरोप है कि सरकार और प्रशासन की ओर से सिर्फ आश्वासन मिल रहा है राशन नहीं.

By

Published : Apr 24, 2020, 1:24 PM IST

aurangabad
aurangabad

औरंगाबाद: लॉकडाउन के बाद सबसे ज्यादा परेशानी औरंगाबाद जिले के उन लोगों को हो रही है. जिनके पास न तो राशन कार्ड है और ना ही कोई काम है. रोज कमाने और खाने वाले लोग इन दिनों राशन को लेकर काफी परेशान हैं. वे लगातार प्रखंड मुख्यालय जाकर अपने राशन कार्ड के बारे में जानकारी ले रहे हैं. लेकिन स्थिति तब विकट हो जाती है. जब प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी का कार्यालय बंद मिलता है.

जिले के दाउदनगर प्रखंड मुख्यालय पर जब लोग राशन कार्ड की जानकारी लेने निकले, तो कार्यालय बंद पाया गया. जिससे ग्रामीणों का गुस्सा चढ़ गया और प्रखंड आपूर्ति कार्यालय का घेराव कर दिया.

राशन कार्ड नहीं बनने से परेशान ग्रामीण

लॉकडाउन में परेशान गरीब तबका
लॉकडाउन के बाद जिले भर में वैसा तबका ज्यादा परेशान है, जो गरीबी रेखा से नीचे हैं. साथ ही जिनका राशन कार्ड अब तक नहीं बना है. ऐसे लोगों को बिहार सरकार की ओर से राशन नहीं दिया जा रहा है. लेकिन इससे संबंधित आश्वासन दिया गया. इन्हीं आश्वासनों के कारण दाउदनगर प्रखंड के कनाप पंचायत और शहर के विभिन्न वार्डों से सैकड़ों की संख्या में महिला-पुरुष प्रखण्ड पहुंचकर कार्यालय का घेराव किया. महिलाओं ने कहा कि राशन कार्ड बनाने के लिए कहा गया था. लेकिन कई दिनों कार्यालय का चक्कर ही काटना पड़ रहा है. उन्होंने आगे कहा कि न तो राशन कार्ड ही बन पाया और न ही राशन मिल रहा है. कार्यालय भी बंद रहता है.

राशन कार्ड को लेकर परेशान लोग

क्या है लोगों की परेशानी
कई लोग आवेदन की पुरानी पावती भी लेकर पहुंचे. इन लोगों का कहना है कि जब नया आवेदन लेकर जा रहे हैं, तो कहा जा रहा है कि जब पहले जमा हो चुका है तो अब नया नहीं बनेगा. लोगों का ये भी कहा कि जब रिसीविंग लेकर डीलर के पास जा रहे हैं, तो कहा जा रहा है कि इस पर कोई लाभ नहीं मिलेगा. बता दें कि दाउदनगर शहर के वार्ड संख्या 8, 9, 10 ,12, 16, 20, 22 और 23 के दर्जनों की संख्या में लोगों ने कार्यालय का घेराव किया. लोगों ने आरोप लगाया कि अंकोढ़ा पंचायत के भगवान बिगहा निवासी मुन्नी कुमारी, कनाप पंचायत के कनाप गांव निवासी किरण देवी और अन्य लोंगो ने आरोप लगाते हुए कहा कि कोई राशन की जानकारी नहीं दे रहा है. हर दिन कार्यालय बंद रहता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details