बिहार

bihar

ETV Bharat / state

सरकार पर PDS दुकानदारों का 5 करोड़ 24 लाख बकाया, हड़ताल पर जाने की दी चेतावनी

औरंगाबाद के पीडीएस दुकानदारों ने मांगें पूरी नहीं होने पर हड़ताल की चेतावनी है. दुकानदारों ने बताया कि पिछले साल का सरकार पर करोड़ों रुपये बकाया है जिसका भुगतान अब तक नहीं हुआ है.

By

Published : Apr 14, 2021, 3:33 PM IST

aurangabad
5 करोड़ 24 लाख रुपया कमीशन बकाया

औरंगाबाद:पिछले साल कोरोना काल में सरकार ने पीडीएस दुकानदारों को मुफ्त में चावल वितरण करने का आदेश दिया था. सरकार की तरफ से कहा गया था कि प्रति केजी 70 पैसे कमीशन दिया जाएगा. जिसका अब तक भुगतान नहीं किया गया है. लिहाजा दुकानदारों ने हड़ताल की चेतावनी दी है.

ये भी पढ़ें....जन वितरण प्रणाली: राशन वितरण में फैला भ्रष्टाचार होगा खत्म

अभी तक भुगतान बकाया
गौरतलब है कि जन वितरण प्रणालीविक्रेताओं का सरकार के द्वारा मुफ्त में वितरण करने के लिए चावल दिया गया था. जिसमें डीलरों का कमीशन प्रति किलो 70 पैसा मिलता था. जिले में प्रतिमाह 97000 क्विंटल चवाल का वितरण हुआ. 70 पैसे प्रति किलोग्राम की दर से कुल 8 महीने का कमीशन 5 करोड़ 24 लाख रुपया डीलरों भुगतान करना था. लेकिन अभी तक सरकार के द्वारा एक करोड़ 20 लाख रुपए ही भुगतान ही हो पाया है.

5 करोड़ 24 लाख रुपया कमीशन बकाया

ये भी पढ़ें....अररिया में जन वितरण प्रणाली दुकान की चयन के लिए जिला चयन समिति की हुई बैठक

'पिछले वर्ष का 5 करोड़ 24 लाख रूपया कमीशन अभी बकाया है. यदि इसका भुगतान नहीं किया गया तो पीडीएस विक्रेता कोरोना काल में हड़ताल पर जाने को बाध्य हो सकते हैं. कोविड-19 संक्रमण की दूसरी लहर फिर से तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में विक्रेताओं और उनके सहयोगियों को टीका की व्यवस्था नहीं की गई है और ना ही सरकार की तरफ से मास्क और सैनिटाइजर की कोई व्यवस्था की गई है. '.- संतोष कुमार सिंह, जिलाध्यक्ष, पीडीएस डीलर संघ

ABOUT THE AUTHOR

...view details