बिहार

bihar

ETV Bharat / state

Aurangabad News: भारतीय रेल बिजली कम्पनी लिमिटेड को पर्यावरण संरक्षण के लिए मिला ग्रीनटेक अवार्ड

बिहार के औरंगाबाद में भारतीय रेल बिजली कम्पनी लिमिटेड को ग्रीनटेक अवार्ड से सम्मानित किया गया. यह संस्था जिले के 16 गांवों के लिए वरदान बन गया. गांवों में लगातार विकास के कार्य हो रहे. इस उपलब्धि को लेकर जिले में संस्था की ओर से प्रेसवार्ता में इसकी जानकारी दी गई.

By

Published : Mar 4, 2023, 8:47 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

औरंगाबादः जिले के नबीनगर प्रखण्ड में स्थापित भारतीय रेल बिजली कम्पनी लिमिटेड आसपास के गांवों के लिए वरदान बन गया है. 16 गांवों में लगातार विकास के कार्य हो रहे हैं, वहीं महिला सशक्तिकरण के भी विभिन्न कार्य हो रहे हैं. पर्यावरण के क्षेत्र में कम्पनी द्वारा चलाए जा रहे कार्यों के लिए ग्रीनटेक पुरस्कार 2022 से सम्मानित किया गया है. इसके अलावा कम्पनी को कर्मचारियों के हितों को ध्यान रखने के लिए कई अन्य अवार्ड भी मिले हैं.

यह भी पढ़ेंःViral Love Letter : 'लोग पूछ रहे हैं इसमें Pinky कौन है', प्रभात बांधुल्य ने VIDEO पोस्ट कर लिखा


क्षेत्र के विकास पहली प्राथमिकताःभारतीय रेल बिजली कम्पनी लिमिटेड अर्थात बीआरबीसीएल ने अपने द्वारा किए गए जनकल्याण के कार्यों को गिनाते हुए कहा कि क्षेत्र के विकास उनकी पहली प्राथमिकता में है. आयोजित मीडिया के साथ संवाद कार्यक्रम के दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारी रवि प्रकाश ने वर्ष 2022-23 के दौरान पावर स्टेशन की उल्लेखनीय उपलब्धियों के विषय में चर्चा की. बीआरबीसीएल, एनटीपीसी लिमिटेड और रेल मंत्रालय का एक संयुक्त उद्यम है जिसकी उत्पादन क्षमता 1000 मेगावाट है.


"बीआरबीसीएल विभिन्न क्षेत्रों में अपने मूल्यों एवं सिद्धांतो के साथ निरंतर प्रगति कर रहा है. अपने ग्राहकों को सतत ऊर्जा और उत्कृष्ट सेवा प्रदान करने के लिए अपनी क्षमताओं को उपयोग कर रहे हैं. वे पर्यावरण संरक्षण, सामाजिक उत्थान और समुदाय के विकास की दिशा में सकारात्मक बदलाव की ओर अग्रसर हैं."-रवि प्रकाश, सीईओ

पर्यावरण के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदानः सीईओ रवि प्रकाश ने बताया कि बीआरबीसीएल पर्यावरण संरक्षण के प्रति अपना दायित्व निर्वहन के क्रम में एक जिम्मेदार निगम के रुप में, परियोजना इकाई के निकट क्षेत्रों में 1 लाख से ज्यादा पेड़ लगाए गए हैं.लगातार वृक्षारोपण को लेकर परियोजना विस्थापित ग्रामों में रहने वाले लोगों को जागरूक करते रहे हैं. इस के साथ एफजीडी का कार्य भी प्रगति पर है जो कि पर्यावरण संरक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में किये जा रहे कार्यों एवं अहम योगदान के लिए ग्रीनटेक फाउंडेशन द्वारा बीआरबीसीएल को पर्यावरण संरक्षण के लिए ग्रीनटेक अवार्ड-2022 से सम्मानित किया गया.


16 गांवों के विकास में बीआरबीसीएल का योगदानःबीआरबीसीएल सामुदायिक आवश्यकताओं की पूर्ति के हेतु शिक्षा, स्वास्थ्य, कौशल प्रशिक्षण, आधारभूत संरचनाएं इत्यादि की दिशा में निरंतर कार्य कर रहा है। समीपवर्ती क्षेत्र के विकास हेतु सीएसआर गतिविधियों के अंतर्गत परियोजना प्रभावित 16 ग्रामों में विभिन्न प्रकार के कार्य किए गए हैं। बातचीत के क्रम में सीईओ रवि प्रकाश ने बताया कि किसानों के लिए विशेष कार्य योजना लाई गई है जोकि अग्रिम स्टेज पर है और जल्द ही किसानो को प्रदान की जाएगी।

कर्मचारियों के हितों की रक्षा के लिए मिला अवार्डः रवि प्रकाश ने बताया कि BRBCL कर्मचारियों एवं संविदाकर्मियों की सुरक्षा हमेशा से सर्वोपरि रहा है. जिसके फलस्वरूप वे ऑक्यूपेशनल हेल्थ एंड सेफ्टी के क्षेत्र में पिछले वित्त वर्ष में अपैक्स इंडिया फाउंडेशन का प्लैटिनम अवार्ड-2022 से सम्मानित किया गया। श्रम कल्याण दिवस के मौके पर, श्रम संसाधन विभाग, बिहार सरकार द्वारा सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा के प्रति जागरूक श्रमिक के सम्मान से नवाजा गया. पिछले वर्ष पब्लिक रिलेशन सोसायटी ऑफ इंडिया द्वारा 'पब्लिक रिलेशन इन एक्शन' वर्ग में बीआरबीसीएल को 'नेशनल पी आर एस आई अवार्ड' से सम्मानित किया गया।



कार्यक्रम में रहे मौजूदः कार्यक्रम में उपस्थित अपर महाप्रबंधक, मानव संसाधन, चरनजीत कुमार ने प्रतिनिधियों का आभार प्रकट करते हुए अवगत कराया कि बीआरबीसीएल क्षेत्र के विकास के प्रति सजग एवं संकल्पित है. कार्यक्रम में बी जे सी शास्त्री, महाप्रबंधक प्रचलान एवं अनुरक्षण, सुरेश जॉन डेविड, महाप्रबंधक, अनुरक्षण, एस एस साहू, महाप्रबंधक, अनुबंध और सामग्री, चरनजीत कुमार, अपर महाप्रबंधक मानव संसाधन, वेंकटारमणा नारायणाश्रे‌टि्ट, मुख्य वित्त अधिकारी, अरविंद पटले, अपर महाप्रबंधक योजना प्रणाली एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे. कार्यक्रम का संचालन निगम के संचार कार्यपालक दिव्या बत्रा द्वारा किया गया.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details