बिहार

bihar

ETV Bharat / state

औरंगाबाद: 'इस्लामी बढ़ते कदम' की तरफ से नेत्र जांच शिविर का आयोजन

सामाजिक संस्था 'इस्लामी बढ़ते कदम' की तरफ से शहर में नेत्र जांच शिविर का आयोजन किया गया. इस कैंप में कुल 250 मरीजों की नेत्र जांच की गई.

aurangabad
नेत्र जांच शिविर

By

Published : Dec 20, 2020, 9:41 PM IST

औरंगाबाद: जिले को अंधापन से मुक्त कराने के संकल्प के साथ सामाजिक संस्था 'इस्लामी बढ़ते कदम' की तरफ से नेत्र जांच शिविर का आयोजन किया गया. मदरसा इस्लामिया ग्राउंड में आयोजित इस कैंप में कुल 250 मरीजों की नेत्र जांच की गई. साथ ही उनके बीच दवाओं का भी मुफ्त वितरण किया गया.

साथ ही कई मरीजों के लिए निःशुल्क ऑपरेशन की भी व्यवस्था की गयी. इस्लामी बढ़ते कदम संस्था के तत्वाधान में दृष्टि आई केयर सेंटर द्वारा शहर के मदरसा इस्लामिया में शनिवार को निशुल्क नेत्र जांच शिविर और निशुल्क दवा वितरण का कैम्प लगाया गया. शिविर में दो सौ से अधिक लोगो की ने अपनी अपने आंखों की जांच करवाई. जांच के दौरान कुछ लोगों की आंखों में मोतियाबिंद की शिकायत पाई गई. जिनका चयन कर उन्हें ऑपरेशन के लिए भर्ती किया गया.

कई वार्डों में चल रहा काम
संस्था के अध्यक्ष अतहर हुसैन मंटू और मार्गदर्शक जहीर अहसन आजाद ने बताया कि संस्था अपने मिशन 2021 के तहत शहर के सभी 33 वार्डों का सर्वे कर रही है. साथ ही वार्ड के प्रत्येक घर से मोतियाबिंद से परेशान लोगों को सूचीबद्ध कर उनका नि:शुल्क इलाज कराकर दवा का वितरण कर रही है. वार्ड 21 और 22 के लोगों का नेत्र जांच किया गया. संस्था के वरीय सदस्य मो दायम ने बताया कि इस मिशन की शुरुआत वार्ड 17 से की गई और सर्वे में 350 लोगों का चयन कर 90 लोगों को मोतियाबिंद से ग्रसित पाया गया. जिनका सफल ऑपरेशन दृष्टि आई केयर अस्पताल में निशुल्क कर उनके बीच चश्मा का वितरण किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details