बिहार

bihar

औरंगाबाद: मदनपुर में विलुप्त प्रजाति के पक्षी बरामद ,1 की मौत, ग्रामीणों ने वन विभाग को सौंपा

By

Published : Apr 9, 2020, 7:05 PM IST

वन विभाग के अधिकारी शिवकुमार राम ने बताया कि पक्षी का अच्छे से इलाज करा कर जंगल में छोड़ दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि यह चील की एक लुप्त हो चुकी प्रजाति का बच्चा लग रहा है. हालांकि पूरी तरह से जांच के बाद ही बताया जा सकता है कि ये पक्षी किस प्रजाति का है.

Extinct species of birds recovered in Madanpur
Extinct species of birds recovered in Madanpur

औरंगाबाद: जिले के मदनपुर प्रखंड के सिताथापा पहाड़ी से लगे गांव में विलुप्त प्रजाति के पक्षी पाए गए. इनमेें से एक पक्षी की मौत हो गई और एक स्वस्थ है. ये पक्षी मदनपुर प्रखंड के कुसहा गांव के बधार से मिले. ग्रामीणों ने पक्षी को वन विभाग को सौंप दिया है. सुबह कुसहा गांव निवासी जनेश्वर यादव के बेटे दीपक कुमार की नजर उनके खेत में पड़े इन दो पक्षियों पर नजर पड़ी, जिसमें से एक कि मौत हो गई थी. इसके बाद ग्रामीणों की सूचना पर वन विभाग के अधिकारी शिवकुमार राम अपने दल बल के साथ पहुंचे और पक्षी को वन विभाग के कार्यालय ले गए.

चील की एक लुप्त प्रजाति का बच्चा हो सकता है पक्षी
शिवकुमार राम ने बताया कि पक्षी का अच्छे से इलाज करा कर जंगल में छोड़ दिया जाएगा. अब इस तरह के पक्षी विलुप्त होते जा रहें हैं, जिन्हें हर हाल में हमे बचाने की जरूरत है. उन्होंने बताया कि यह चील की एक लुप्त हो चुकी प्रजाति का बच्चा लग रहा है. हालांकि पूरी तरह से जांच के बाद ही बताया जा सकता है कि ये पक्षी किस प्रजाति का है. उन्होंने बताया कि सिताथापा पहाड़ी के पास इनका घोंसला हो सकता है. जंगल से उड़ने की कोशिश में गिर गया हो ये भी संभव है.

पक्षी को लेकर इकट्ठा हुए ग्रामीण

पानी की किल्लत से गांव की तरफ रुख कर रहे हैं जंगली जानवर और पक्षी
वन विभाग के अधिकारी ने कहा कि लगतार प्रखंड क्षेत्र के लोग इस तरह सूचना देकर जंगली जानवर और पक्षियों को बचा रहे है. ये बेहद सरहानीय है. रोजाना इस तरह के मामले सामने आ रहे हैं. इसका कारण यह है कि जंगली क्षेत्र में पानी की किल्लत होने लगी है. इस वजह से जंगली जानवर और पक्षी गांव की तरफ रुख कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details