बिहार

bihar

डीएम ने ई-पिक कियोस्क सेंटर का किया उद्घाटन, मोबाइल से डाउनलोड कर सकते हैं वोटर आईडी

By

Published : Feb 10, 2021, 1:51 PM IST

डीएम और उप निर्वाचन पदाधिकारी ने समाहरणालय भवन में ई-पिक कियोस्क का उद्घाटन किया. इस दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा है कि ई-ईपिक कियोस्क सेंटर का बड़े पैमाने पर प्रचार-प्रसार किया जायेगा.

DM inaugurates e-epic-kiosk center
DM inaugurates e-epic-kiosk center

औरंगाबाद: जिले में भी ई-पिक कियोस्क की शुरुआत हो गयी है. डीएम सौरभ जोरवाल और उप निर्वाचन पदाधिकारी जावेद इकबाल ने संयुक्त रुप से समाहरणालय भवन में इसका उद्घाटन किया. गौरतलब है कि, नई दिल्ली निर्वाचन विभाग बिहार द्वारा मतदाताओं को डिजिटल वोटर कार्ड उपलब्ध कराने हेतु ई-ईपिक की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है. जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने सेंटर पर मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की और इसका लाभ समस्त जिला वासियों तक पहुंचाने के लिए प्रचार-प्रसार कराने का निर्देश दिया.

ई-पिक करें डाउनलोड
इस सुविधा के माध्यम से ई-केवाईसी कराकर मोबाइल द्वारा ई-पिक डाउनलोड करना आसान होगा. इसे सभी निर्वाचक वोटर हेल्पलाईन मोबाइल एप और वोटर पोर्टल के माध्यम से डाउनलोड कर सकते है. वैसे निर्वाचक जिनका मोबाइल नम्बर पंजीकृत नहीं है, उन्हें ई-केवाईसी का विकल्प दिया जाएगा. ई-केवाईसी के लिए निर्वाचक आयोग की वेबसाइट पर जाकर अपनी निर्वाचन विवरणी के माध्यम से अपने मोबाइल नम्बर को पंजीकृत करा सकते हैं. ई-ईपिक पूर्व में निर्गत ई-पिक के समान ही स्वीकार्य होगा. पूर्व की भांति रंगीन पीभीसी ई-पिक निर्वाचकों को उपलब्ध कराये जाएंगे.

डीएम ने ई-पिक कियोस्क सेंटर का किया उद्घाटन

यह भी पढ़ें -डीएम ने ई-ईपिक कियोस्क-सह-डीसीसी सेंटर का किया उद्घाटन, अब मोबाइल से भी कर सकते हैं वोटर आईडी डाऊनलोड

'ई-ईपिक कियोस्क सेंटर का बड़े पैमाने पर प्रचार-प्रसार किया जायेगा. वहीं, अगर किसी का ई-पिक यदि खो गया है या फिर जरुरत के वक्त मिल नहीं रहा है. वैसे लोगों के लिए यह ई-पिक कियोस्क बड़ा ही लाभकारी साबित होगा. क्योंकि उसका सॉफ्ट कॉपी उन्हें अविलम्ब उपलब्ध करवा दिया जायेगा. जो कि हार्ड कॉपी की तरह मान्य होगा.'- सौरभ जोरवाल, डीएम

ABOUT THE AUTHOR

...view details