बिहार

bihar

ETV Bharat / state

औरंगाबाद: धान की उपज लेकर बाट जोह रहे हैं किसान, नहीं मिल रहा उचित मूल्य

किसान नंदू सिंह बताते हैं कि वे खेती से हताश हो चुके हैं. कर्ज लेकर खेती करते हैं. खाद, बीज और अगले फसल के लिए पैसों की जरूरत होती है. सरकार तो धान खरीदने से रही अब बिचौलिए ही एकमात्र सहारा हैं.

By

Published : Feb 4, 2020, 10:16 PM IST

औरंगाबाद
बाट जोह रहे हैं किसान

औरंगाबाद: जिले में धान की खेती करने वाले किसान इन दिनों अपनी फसल बेचने को लेकर परेशान हैं. पहले ठंड और अब बेमौसम बारिश ने उनकी फसल को खराब कर दिया है. अब जब फसल पककर खलिहान में आ गए हैं तब भी किसानों की परेशानी थमने का नाम नहीं ले रही है. बता दें कि अब फसल के उचित मूल्य के खरीददार नहीं मिल रहे हैं.

नंदू, किसान

पैक्स के बर्ताव से बिचौलियों की चांदी
बता दें कि धान की फसल अब भी किसानों के खलिहान में ही है. दिसंबर में हुए बेमौसम बारिश ने किसान की फसल पहले बर्बाद कर दिया था. वहीं, उससे बचकर जिन किसानों की फसल घर आ गई है उन फसल को भी उचित खरीददार नहीं मिल रहे हैं. पैक्स की ओर से धान की खरीदी नहीं की जा रही है और बिचौलिए औने-पौने भाव में धान खरीद रहे हैं.

पेश है रिपोर्ट

सरकारी दर 1850 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित
बिहार सरकार ने धान की खरीदी के लिए 1850 रुपये प्रति क्विंटल का दर निर्धारित किया है. वहीं, पैक्स की ओर से धान खरीदी नहीं की जा रही है. जिसके कारण किसानों का धान या तो खलिहान में है या फिर वह बिचौलियों को 13 सौ से 14 सौ रुपए प्रति क्विंटल की दर से बेच रहे हैं.

खलिहानों में पड़े धान

किसान हैं हताश
किसान नंदू सिंह बताते हैं कि वे खेती से हताश हो चुके हैं. कर्ज लेकर खेती करते हैं. खाद, बीज और अगले फसल के लिए पैसों की जरूरत होती है. सरकार तो धान खरीदने से रही अब बिचौलिए ही एकमात्र सहारा हैं. वे मात्र 13 सौ से 14 सौ रुपए तक ही रेट दे रहे हैं लेकिन धान खरीद तो रहे हैं. अगर वे पैक्स के सहारे रहे तो फसल को घर में ही रखना पड़ेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details