बिहार

bihar

By

Published : Nov 22, 2019, 11:09 PM IST

ETV Bharat / state

55 आंगनबाड़ी केंद्रों को मॉडल रूप में किया जाएगा विकसित, DM के अनुशंसा पर मिलेगी राशि

डीएम राहुल रंजन महिवाल ने कहा कि औरंगाबाद जिले में विशेष केंद्रीय सहायता से कार्य हो रहे हैं. ऐसे में आंगनवाड़ी केंद्रों को विकसित करने के लिए चरणबद्ध तरीके से राशि प्राप्त हो रही है.

आंगनबाड़ी केंद्रों को मॉडल रूप में किया जाएगा विकसित

औरंगाबाद:जिले के दाउदनगर प्रखंड के मनार पंचायत स्थित आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 47 के मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र की शुरुआत हो रही है. जिसका उद्घाटन डीएम राहुल रंजन महिवाल ने किया. उद्घाटन के बाद उन्होंने मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र का जायजा लिया. बता दें कि 55 आंगनबाड़ी केंद्रों को मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए डीएम की अनुशंसा पर राशि मिलने जा रही है.

विकसित किया जाएगा मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र

डीएम राहुल रंजन महिवाल ने कहा कि औरंगाबाद जिले में विशेष केंद्रीय सहायता से कार्य हो रहे हैं. ऐसे में आंगनबाड़ी केंद्रों को विकसित करने के लिए चरणबद्ध तरीके से राशि प्राप्त हो रही है. सेविका सहायिका बच्चों का देखभाल करती हैं. उन्होंने कहा कि सरकार का विश्वास है कि वे काम को बेहतर तरीके से कर सकती हैं. मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र के माध्यम से आंगनबाड़ी सेविकाओं ने विकास का खाका खींचा है. बजट का प्रावधान देखते हुए जिला प्रशासन का आकलन है कि हर साल 30 से 35 आंगनबाड़ी केंद्रों को मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र के रूप में विकसित किया जा सकता है.

आंगनबाड़ी केंद्रों को मॉडल रूप में किया जाएगा विकसित

डीएम के अनुशंसा पर मिलेगी राशि

डीपीओ रीना कुमारी ने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्र की परिकल्पना इस बात को लेकर है कि बच्चों को स्वास्थ्य परिवेश में स्कूल से पहले शिक्षा प्राप्त हो सके. आंगनबाड़ी केंद्र पर खेल-खेल में बच्चों को पढ़ाने की व्यवस्था की गई है. औरंगाबाद जिला को आकांक्षी जिला में शामिल होने के कारण 55 आंगनबाड़ी केंद्रों को मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए डीएम के अनुशंसा पर राशि मिलने जा रही है. जिससे जल्द ही काम शुरू किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details