बिहार

bihar

By

Published : May 1, 2019, 12:38 PM IST

ETV Bharat / state

भोजपुरः कचरे के ढेर पर नौनिहालों का भविष्य, स्थानीय लोग स्कूल में रखते हैं गोबर

मोहल्ले के लोग यहां गोबर के उपलों का ढेर लगा देते हैं. आसपास फैली ये गंदगी बीमारी के साथ-साथ बच्चों के भविष्य की सेहत पर भी असर डाल रही है.

सरकारी स्कूल की स्थिति

भोजपुरः जिला मुख्यालय आरा के बस स्टैंड के पीछे एक ही जगह कुल चार प्राथमिक विद्यालय हैं. जिनके चारों ओर गंदगी का अंबार लगा रहता है. साथ ही स्कूल के अंदर भी गोबर और गोबर से बने उपलों का ढेर लगा रहता है. इसके चलते यहां बच्चे नहीं के बराबर आते हैं.

स्कूल में रखे उपले

स्थानीय लोग ही विद्यालय के आसपास गंदगी फैलाते हैं. मोहल्ले के लोग यहां गोबर के उपलों का ढेर लगा देते हैं. आसपास फैली ये गंदगी बीमारी के साथ-साथ बच्चों की सेहत पर भी असर डाल रही है.

यहां पढ़ा रही शिक्षिका का कहना है कि यहां के लोग अपने घर और घर के आसपास के कचड़े और गंदगी विद्यालय के पास फेंक देते हैं. उन्होंने विद्यालय की घेराबंदी नहीं होना इसकी मुख्य वजह बताई. वहीं, छात्रों का कहना है कि इतनी गंदगी में स्कूल में पढ़ाई करने का मन नहीं करता है.

भविष्य के साथ खिलवाड़

कचरे से घिरे हैं विद्यालय
इन विद्यालयों में प्राथमिक विद्यालय अम्बेडकर नगर, मिश्र टोला आरा, राजकीय प्राथमिक विद्यालय, मोती टोला, कन्या प्राईमरी विद्यालय, शिवगंज आरा समेत कुल चार विद्यालय हैं जो एक ही जगह स्थित हैं. इन विद्यालयों के शौचालय स्वच्छ भारत मिशन की पोल खोलने के लिए काफी है. दरअसल इन चारों विद्यालयों में एक भी शौचालय साफ-सुथरा नहीं है.

सरकारी स्कूलों की स्थिति

प्रशासन का सिर्फ आश्वासन
इस मामले पर जिला शिक्षा पदाधिकारी ने विद्यालय परिसर में पड़े गन्दगी के निराकरण के लिए नगर निगम को पत्र लिखने और स्थानीय लोगों को जागरूक करने की बात की है. उनका कहना है कि स्थानीय लोगों को भी इसके लिए जागरूक होना पड़ेगा. उधर नगर निगम आयुक्त का कहना है कि स्कूलों के आसपास फैली गंदगी को साफ करवाया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details