बिहार

bihar

भोजपुर: क्वॉरेंटाइन सेंटर में महिला ने दिया बच्चे को जन्म, अधिकारियों ने दी बधाई

By

Published : May 30, 2020, 9:43 PM IST

भोजपुर के गड़हनी के बराप स्थित क्वॉरेंटाइन सेंटर में गर्भवती महिला ने एक बच्चे को जन्म दिया. इसके बाद जिला प्रशासन सेंटर पहुंचकर महिला का हालचाल जाना.

Quarantine
Quarantine

भोजपुर: दूसरे राज्यों से प्रवासी लगातार लौट रहे हैं. सभी प्रवासियों को क्वॉरेंटाइन सेंटर में रखा जा रहा है. इस दौरान शनिवार को गड़हनी के बराप स्थित क्वॉरेंटाइन सेंटर में एक गर्भवती महिला ने बच्चे को जन्म दिया. इसकी सूचना मिलते ही जिलाधिकारी के निर्देश पर डीपीओ रश्मि चौधरी क्वॉरेंटाइन सेंटर पहुंची. यहां उन्होंने गर्भवती महिला का हालचाल जाना.

महिला का बढ़ाया गया मनोबल

इस दौरान रश्मि चौधरी के साथ महिला पर्यवेक्षिका और आंगनबाड़ी सेविका भी क्वॉरेंटाइन सेंटर पहुंचीं. डीपीओ ने नवजात की मां खुशबू कुमारी को जिला प्रशासन भोजपुर की तरफ से पहली बार मां बनने की बधाई दी. वहीं, इस कठिन समय में बच्चे के जन्म से महिला स्वयं को संकटग्रस्त न समझे इसके लिए उनका मनोबल बढ़ाया गया. बच्चे को सिर्फ मां का दूध देने की सलाह के साथ उसे आईसीडीएस निदेशालय द्वारा प्रदत्त सुधा दूध पाउडर पीने के लिए दिया गया.

महिला को मातृ वन्दना योजना से जोड़ा गया

महिला पहली बार मां बनी है. ऐसे में उसे प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना से भी जोड़ने की कार्रवाई की गई. निरीक्षण के क्रम में इसी क्वॉरेंटाइन सेंटर पर एक और गर्भवती महिला ग्राम गड़हनी की निशा कुमारी मिली. इनसे भी सभी आवश्यक कागजात लेकर प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना से जोड़ने की प्रक्रिया की गई. इन्हें यह भी बताया गया कि यदि कन्या का जन्म होता है तो उसे मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना से जोड़ा जाएगा. इसके अतिरिक्त अन्य कमरों में भी छोटे बच्चे देखे गए, जिन्हें सीडीपीओ के माध्यम से दूध पाउडर दिलाया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details