बिहार

bihar

भोजपुर में विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन, छात्र ने बनाया सेंसर युक्त डस्टबिन

By

Published : Feb 2, 2020, 6:18 PM IST

विज्ञान प्रदर्शनी में एक छात्र ने सेंसर युक्त डस्टबिन बनाया था. उस बच्चे ने बताया कि उसने सेंसर युक्त डस्टबिन इसलिए बनाया, ताकि लोग जैसे ही कचरा लेकर डस्टबिन के पास जाएंगे, वैसे ही डस्टबिन का ढक्कन खुल जाएगा और आप आसानी से उसमें कचरा डाल देंगे.

विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन
विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन

भोजपुर:आरा के ज्ञान ज्योति आवासीय विद्यालय में रविवार को विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. इस में छात्र-छात्राओं के जरिए बनाए गए मॉडल आकर्षण का केंद्र रहे. इस प्रदर्शनी में लगभग 900 बच्चों ने स्टॉल के माध्यम से मॉडल का प्रदर्शन किया.

छात्र ने बनाया सेंसर युक्त डस्टबिन
विज्ञान प्रदर्शनी में एक छात्र ने सेंसर युक्त डस्टबिन बनाया था. उस बच्चे ने बताया कि उसने सेंसर युक्त डस्टबिन इसलिए बनाया, ताकि लोग जैसे ही कचरा लेकर डस्टबिन के पास जाएंगे, वैसे ही डस्टबिन का ढक्कन खुल जाएगा और आप आसानी से उसमें कचरा डाल देंगे. जैसे ही आप कचरा डालेंगे, उसके बाद ढक्कन अपने आप बंद हो जाएगा. इस प्रयोग को लोगों ने खूब सराहा.

विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन

'एक्सपेरिमेंटल लर्निंग में विश्वास'
विद्यालय पहुंचे बच्चों के अभिभावक ने बताया कि बच्चों ने बहुत मेहनत की है. उन्होंने एक से बढ़कर एक मॉडल बनाए हैं. ये स्कूल उन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने में भरपूर कोशिश कर रहा है. वहीं, विद्यालय की प्राचार्य ने बताया कि विद्यालय हमेशा एक्सपेरिमेंटल लर्निंग में विश्वास रखता है. जितना पढ़ाते हैं, उतना कुछ करके दिखाया गया, तो आपके लिए ज्यादा इफेक्टिव होगा और हमारा साइंस एग्जिबिशन उसी को रिफ्लेक्ट करता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details