बिहार

bihar

ETV Bharat / state

भोजपुर पैक्स चुनाव: मतदान केंद्र बदलने पर भड़के मतदाता, वोट बहिष्कार का ऐलान

मतदाता बताते हैं कि इस समस्या को लेकर जिला प्रशासन और सरकार के प्रतिनिधियों को कई बार अवगत कराया गया है. पिछले पैक्स चुनाव से पहले सड़क जाम भी किया गया था मगर आश्वासन के अलावा अब तक कुछ भी संभव नहीं हो पाया.

By

Published : Dec 15, 2019, 1:40 PM IST

भोजपुर
वोट बहिष्कार का एलान

भोजपुर: जिले के पीरो प्रखंड अंतर्गत तिलाठ पंचायत के देवचन्दा गांव के लोगों ने पैक्स चुनाव का बहिष्कार किया. ग्रामीणों का कहना था कि गांव में पहले मतदान केंद्र था. लेकिन 2001 के नए परिसीमन के बाद मतदाता बूथ को हटा कर अन्य गांव ने कर दिया गया. जो गांव से 10 किमी दूर है.

'बूथ नही तो वोट नही'
ग्रमीणों ने एक स्वर में पैक्स बूथ नही तो वोट नही का नारा देते हुए वोट का बहिष्कार किया. लोगों का कहना था कि बूथ को पास के तिलाठ गांव में ट्रांसफर
कर दिया गया. जहां के लोग मतदान नहीं करने देते है. लोगों ने तिलाठ गांव के लोगों पर आरोप लगाते हुए कहा कि हमलोगों को साल 2001 से ही मतदान करने में परेशानी हो रही है.

विरोध-प्रदर्शन करते हुए ग्रामीण

'वोट से किया गया है वंचित'
वोट का बहिष्कार कर रहे लोगों ने कहा कि एक तरफ सरकार जहां मताधिकार के लिए जागरूक करने में लाखों-करोड़ों रुपये खर्च कर रही है, तो वहीं दूसरी तरफ जिला प्रशासन की लापरवाही और कुछ सफेदपोश के सह पर हमारे गांव से मतदान केंद्र को हटा कर हमलोगों को वोट से वंचित कर दिया गया है. जिला प्रशासन इसके लिए कोई पहल नहीं कर रही है.

पैक्स मतदान केंद्र के ट्रांसफर से भड़के मतदाता

गांव से 10 किमी दूर है मतदान केंद्र
मतदाताओं का आरोप है कि निवर्तमान पैक्स अध्यक्ष के मिली भगत से बिना किसी सूचना और नोटिफिकेशन के ही अचानक बूथ को गांव से हटा कर तिलाठ गांव के मतदान केंद्र कर दिया गया. जो गांव से करीब 10 किलोमीटर की दूरी पर है.

जिला प्रशासन को कई बार कराया अवगत
मतदाता बताते हैं कि इस समस्या को लेकर जिला प्रशासन और सरकार के प्रतिनिधियों को कई बार अवगत कराया गया है. पिछले पैक्स चुनाव से पहले सड़क जाम भी किया गया था मगर आश्वाशन के अलावा अब तक कुछ भी संभव नहीं हो पाया.

पंचायत में हैं 3 गांव
गौरतलब है कि पंचायत में कुल तीन गांव देवचन्दा, तिलाठ और मोहन टोला है. तिलाठ पंचायत में सियाराम राय तीसरी बार पैक्स के उम्मीदवार है. जो विगत दो बार से लगातार पैक्स के अध्यक्ष रह चुके है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details