बिहार

bihar

भोजपुरः कई साल बीत जाने के बाद भी लोगों को नहीं मिल पाया उपस्वास्थ्य केंद्र का लाभ

By

Published : Jul 14, 2020, 5:08 PM IST

बिहार में स्वास्थ्य सुविधाओं की स्थिति काफी लचर है. इसमें भी सरकार कई स्वास्थ्य केंद्रों का निर्माण तो करवा देती है. लेकिन अधिकारियों की लापरवाही से लोग उसका लाभ नहीं ले पाते हैं.

bhojpur
bhojpur

भोजपुरः सरकार अस्पतालों को हाईटेक बनाने के दावे धरातल पर सफल होते नहीं दिख रहे हैं. जिले के बड़हरा प्रखंड के रामशहर में सरकार ने लाखों रुपये खर्च करके उपस्वास्थ्य केंद्र बनवाया था. लेकिन लोगों को कई साल बीत जाने के बाद भी आज तक इसका लाभ नहीं मिल पाया है. साथ ही रख रखाव के अभाव में उपस्वास्थ्य केन्द्र की स्थिति जर्जर हो गई है.

इलाज की सुविधा
स्वास्थ्य विभाग की उदासीनता के कारण यह उपस्वास्थ्य केंद्र विभाग को आज तक नहीं सौंपा गया. जानकारी के अनुसार साल 2014-2015 में इसका निर्माण शुरू हुआ था. इसका निर्माण बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति के फंड से कराया गया था. जिसका उद्देश्य स्थानीय पंचायत समेत अन्य गांवों के लोगों को समय पर इलाज की सुविधा उपलब्ध कराना था.

देखें रिपोर्ट

उपस्वास्थ्य केंद्रनहीं हो सका शुरू
स्थानीय लोगों ने बताया कि उपस्वास्थ्य केंद्र बनने से हमें काफी फायदा मिलने वाला था. निर्माण कार्य पूरा तो हुआ. लेकिन कई साल बीत जाने के बाद भी आज तक ये उपस्वास्थ्य केंद्र शुरू नहीं हो सका है. यहां तक की अब भवन में लगे दरवाजे खिड़की टूटकर बर्बाद हो चुके हैं.

उपस्वास्थ्य केंद्र के टूटे शीशे

लगा है गंदगी का अंबार
ग्रामीणों ने बताया कि वर्तमान में कुछ लोगों ने उपस्वास्थ्य केंद्र के भवन पर अवैध रूप से कब्जा कर लिया है और इसमें वे भूसा रखते हैं. उन्होंने बताया कि भवन के चारों तरफ बड़े-बड़े घास उग आए हैं. साथ ही यहां गंदगी का अंबार लगा हुआ है.

जांच कर की जाएगी कार्रवाई
देखरेख के अभाव में उपस्वास्थ्य केंद्र के भवन की खिड़की के शीशे क्षतिग्रस्त हो रहे हैं. वहीं, जब इस संबंध में सिविल सर्जन से बात की गई तो उन्होंने कहा कि उन्हें इसकी कोई जानकारी नहीं थी. मामला संज्ञान में आने के बाद जांच कर कार्रवाई की जाएगी.

बंद पड़ा उपस्वास्थ्य केंद्र

अधिकारियों की लापरवाही
बता दें कि सरकार लाखों रुपये खर्च करके कई स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण करवाती है. लेकिन विभाग और अधिकारियों की लापरवाही की वजह से लोग सुविधाओं से वंचित रह जाते हैं. जिससे उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details