बिहार

bihar

ETV Bharat / state

भोजपुर: अग्नि दुर्घटना और रासायनिक आपदा से बचाव को लेकर मॉक ड्रिल का अयोजन

9वीं बटालियन एनडीआरएफ और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा जिले के गिधा स्थित एलपीजी बॉटलिंग प्लांट में रासायनिक आपदा पर एक संयुक्त मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया.

By

Published : Sep 25, 2020, 9:02 PM IST

bhojpur
भोजपुर

भोजपुर: 9वीं बटालियन एनडीआरएफ और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा जिले के गिधा स्थित एलपीजी बॉटलिंग प्लांट में रासायनिक आपदा पर एक संयुक्त मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया. अग्नि दुघर्टना से बचाव को लेकर इस मॉक ड्रिल का आयोजन किया है.

इस मॉक ड्रिल में एनडीआरएफ और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड के साथ अग्निशमन सेवा, इण्डियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड और स्थानीय पुलिस ने बढ-चढकर हिस्‍सा लिया. वहीं मॉक ड्रिल के दौरान भोजपुर जिलान्तर्गत गिधा में स्थित एचपीसीएल बॉटलिंग प्लांट में एलपीजी गैस रिसाव और घटनास्थल पर कुछ कर्मचारियों के फंसे होने का दृश्‍य चित्रित किया गया.

आपदा से निपटने को लेकर किया गया पूर्व अभ्यास
प्रतिभागी सभी एजेंसियों ने बेहतर समन्वय स्थापित कर इस आपदा से निपटने का कुशल अभ्यास किया. प्लांट द्वारा आपदा से निपटने के लिए तैयार किए गए ऑन-साइट योजना के तहत पूरी रेस्पांस की कार्यवाही की गई. 9वीं बटालियन एनडीआरएफ टीम का नेतृत्व अभिषेक कुमार राय ने किया. इस अभ्यास के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के पहलूओं का भी सख्ती से पालन किया गया.

पटना में भी किया गया मॉक ड्रिल
इसके अलावा पटना जिले के विभिन्न पेट्रोलियम डिपो में भी 9वीं बटालियन एनडीआरएफ की तरफ से अग्नि दुर्घटना से बचाव को लेकर मॉक ड्रिल किया गया. वही 9वीं बटालियन एनडीआरएफ के कमान्डेंट विजय सिन्हा ने बताया कि इस मॉक ड्रिल का उद्देश्य आपदा प्रबंधन क्षेत्र में काम कर रही विभिन्‍न एजेन्सियों के बीच परस्‍पर समन्‍वय और कार्यक्षमता को और बढाना है. ताकि वास्तविक आपदा के दौरान जानमाल के नुकसान को रोका जा सके.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details