बिहार

bihar

By

Published : Feb 29, 2020, 8:08 PM IST

ETV Bharat / state

भोजपुर में किसानों की मेहनत पर बारिश ने फेरा पानी, रबी की फसलों को भारी नुकसान

किसानों ने बताया कि बारिश की वजह से राई, मसूर, खेसारी और चना की हरी फसल में लगे फूल झड़ गए और फलिया लगने या उसके पुष्ट होने की प्रक्रिया बाधित हो गई. वहीं, मटर के दानों की गुणवत्ता काफी कम हो गई है.

किसानों के मेहनत पर पानी
किसानों के मेहनत पर पानी

भोजपुर:जिले में शुक्रवार को हुए बेमौसम बारिश के कारण रबी फसल को भारी नुकसान पहुंचा है. गेहूं, चना, मसूर, खेसारी और तिलहन के अलावा आम की फसल को भारी क्षति पहुंची है. बेमौसम बरसात से सोन तटीय क्षेत्र के किसान काफी चिंतित और परेशान हैं. बरसात से खेतों में लगी तिलहन और गेहूं की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है.

बारिश ने किया किसानों को हतोत्साहित
किसानों ने बताया कि बारिश की वजह से राई, मसूर, खेसारी और चना की हरी फसल में लगे फूल झड़ गए और फलिया लगने या उसके पुष्ट होने की प्रक्रिया बाधित हो गई. वहीं, मटर के दानों की गुणवत्ता काफी कम हो गई है. किसानों का कहना है कि अच्छी फसल की उम्मीद में किया गया सारा खर्च और सारी मेहनत पर वर्षा ने पानी फेर दिया है. इससे किसान काफी हतोत्साहित हैं.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

आंकड़ों के अनुसार 10 फीसदी की क्षति
मौके पर किसानों ने सरकार मुआवजे की मांग की है. वहीं, मामले में जिला कृषि अधिकारी संजय नाथ तिवारी ने बताया कि जिले के कई ब्लॉक बारिश के कारण 10 फीसदी की क्षति दिखा रहे हैं. आपदा नियमानुसार 37 प्रतिशत से अधिक क्षति होने पर किसानों को अनुदान मिलेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details