बिहार

bihar

By

Published : Oct 28, 2020, 5:20 PM IST

ETV Bharat / state

भोजपुर: छिटपुट घटनाओं के साथ समापन की ओर पहले चरण का मतदान

जिले में 3050 बूथ हैं. उनमें से करीब 1500 सेंसेटिव बूथ हैं. दोपहर 1 बजे तक मतदान प्रतिशत 32.2 थी. सभी बूथों पर सुरक्षा के चाक-चौबंद व्यवस्था किये गए थे. वहीं, मतदान केंद्र पर मतदाताओं को मास्क और सैनिटाइजर भी दिया जा रहा था.

थर्ड जेंडर ने भी किया वोटिंग
थर्ड जेंडर ने भी किया वोटिंग

भोजपुर:कोरोना काल मे पहली बार बिहार में हो रहे मतदान को लेकर व्यापक तैयारियां की गई थी. जिले के 7 विधानसभा सीटों पर अहले सुबह 7 बजे से ही मतदान शुरू हो गया था. हालांकि जिले के कई विधानसभा क्षेत्र में ईवीएम की गड़बड़ी और अधिकारियों की लापरवाही के कारण मतदान विलंब से शुरू हुआ. कुछ मतदान केंद्रों पर छिटपुट घटनाएं भी हुई. बता दें कि जिले के सभी विधानसभा क्षेत्र के कुल 98 प्रत्याशियों के किस्मत पर 21,18504 मतदाता मुहर लगा रहे हैं.

थर्ड जेंडर ने भी किया मतदान का प्रयोग
किन्नर समुदाय संदेश विधानसभा क्षेत्र में अपने मताधिकार का प्रयोग करने पहुंचे. मौके पर किन्नर रेश्मा ने बताया कि कोरोना काल मे सरकार ने हमारी किसी तरह की मदद नहीं की. जिससे थर्ड जेंडर सुमदाय के सामने भुखमरी की स्थिति उत्पन्न हो गई थी. मतदाताओं ने एक स्वर में कहा कि ऐसी सरकार चाहिए जो हर विषम परिस्थिति में भी हमारे साथ बने रहे.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

गौरतलब है कि जिले में 3050 बूथ हैं. उनमें से करीब 1500 सेंसेटिव बूथ हैं. दोपहर 1 बजे तक मतदान प्रतिशत 32.2 थी. सभी बूथों पर सुरक्षा के चाक-चौबंद व्यवस्था किये गए थे. वहीं, मतदान केंद्र पर मतदाताओं को मास्क और सैनिटाइजर भी दिया जा रहा था. सभी वोटरों को थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही मतदान करने की अनुमति दी जा रही थी.

तीन चरणों में मतदान
गौरतलब है कि इस बार के चुनाव में महागठबंधन यानी राजद के नेतृत्व में कांग्रेस और सीपीआई और सीपीएम चुनावी मैदान में हैं. जबकि एनडीए नीतीश कुमार के नेृतत्व में हिंदुस्तान आवाम मोर्चा और विकाशसील इंसान पार्टी के साथ चुनाव लड़ रही है. 243 सीटों के लिए तीन चरणों में चुनाव होने हैं. पहले चरण के लिए मतदान जारी है. दूसरे चरण में तीन नवंबर और तीसरे चरण में 7 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. जबकि चुनाव नतीजे दस नवंबर को आएंगे.

कोरोना संक्रमण के मद्देनजर चुनाव आयोग की ओर से जारी दिशा निर्देश का सख्ती से पालन किया जा रहा है. पहले चरण में मतदान के लिए 31 हजार 380 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. जिन सीटों पर 16 से अधिक प्रत्याशी हैं, वहां दो-दो बैलेट यूनिट की व्यवस्था है. इस चरण में 41 हजार 689 बैलेट यूनिट का उपयोग होगा. कोरोना संक्रमित या मानक से अधिक तापमान वाले मतदाताओं को अंतिम घंटे में मतदान करना का मौका मिलेगा.

बिहार विधानसभा चुनाव : पहले चरण का मतदान

  • कोविड-19 में पहला चुनाव
  • 16 जिलों की 71 सीटों पर मतदान
  • पहले चरण में 1,066 प्रत्याशियों की प्रतिष्ठा दांव पर
  • कुल प्रत्याशियों में 114 महिला
  • कुल वोटर - 2.14 करोड़
  • पहले चरण में मैदान में सरकार के 8 मंत्री की साख दांव पर
  • पहला चरण: जेडीयू- 35, बीजेपी- 29, हम- 6, वीआईपी एक सीट पर मैदान में
  • पहला चरण: आरजेडी 42, कांग्रेस- 21, सीपीआई के उम्मीदवार मैदान में

ABOUT THE AUTHOR

...view details