बिहार

bihar

ETV Bharat / state

भोजपुरः स्मार्ट क्लास से विद्यालयों में बढ़ी छात्रों की उपस्थिति

बिहार के सभी हाई स्कूलों में स्मार्ट क्लासेस की शुरुआत होने से शिक्षक छात्रों को वीडियो के माध्यम से पढ़ा रहे है. स्मार्ट क्लासेज में जहां छात्र-छात्राएं खासे उत्साहित दिख रहे हैं, तो वहीं शिक्षक भी इस नई तकनीक से शिक्षा देने में रुचि ले रहे हैं.

By

Published : Dec 18, 2019, 10:35 AM IST

bhojpur
bhojpur

भोजपुरः बिहार सरकार ने बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने के उद्देश्य हाई स्कूलों में डिजिटल शिक्षा देने की शुरुआत की है. इससे बच्चों की विद्यालय में उपस्थिती काफी बढ़ी है. बिहार सरकार मैनुअल से डिजिटल की ओर बढ़ रहा है. वहीं, बच्चों को उत्तम शिक्षा देने के उद्देश्य से शिक्षा प्रणाली में सुधार किया है.

स्मार्ट क्लासेस से छात्र-छात्राएं खुश

हाई स्कूलों में दी जा रही डिजिटल शिक्षा
बिहार सरकार ने सभी हाई स्कूलों में स्मार्ट क्लासेस शुरू की है. जिसके तहत भोजपुर के सभी विद्यालयों में छात्रों को अब एलईडी स्क्रीन पर शिक्षा दी जा रही है. आज से पूर्व बच्चे किताब से पढ़ाई करते थे. लेकिन अब यह बच्चे किताब से हटकर स्मार्ट क्लासेस के जरिये पढ़ाई कर रहे हैं.

देखें पूरी रिपोर्ट

ये भी पंढ़ेः सर्द पछुआ ने बढ़ाई ठंड, प्रशासन ने नहीं की अलाव की व्यवस्था

स्मार्ट क्लासेस से छात्र-छात्राएं खुश
वहीं, बिहार के सभी हाई स्कूलों में स्मार्ट क्लासेस की शुरुआत होने से शिक्षक छात्रों को वीडियो के माध्यम से पढ़ा रहे हैं. स्मार्ट क्लासेज में जहां छात्र-छात्राएं खासे उत्साहित दिख रहे हैं, तो वहीं शिक्षक भी इस नई तकनीक से शिक्षा देने में रुचि ले रहे हैं. जब इस संबंध में विद्यालय के शिक्षक से बात की गई तो उन्होंने बताया कि सरकार की ये महत्वाकांक्षी योजना है. जो धरातल पर खरा उतर रहा है. विद्यालयों में स्मार्ट क्लासेस शुरू होने से छात्रों की उपस्थिति भी बढ़ी है. इस तरह की शिक्षा मध्य विद्यालयों के बच्चों को भी मिलनी चाहिए. जिससे पढ़ाई के प्रति उनकी रुचि बढ़ सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details