बिहार

bihar

भोजपुरी पेंटिंग के माध्यम से लोगों को कोरोना वायरस के प्रति जागरूक कर रहे हैं चित्रकार

By

Published : Apr 27, 2020, 4:56 PM IST

Updated : Apr 28, 2020, 11:45 AM IST

चित्रकार संजीव ने कहा कि ऐसे तो भोजपुरी लोकचित्र बहुत पुराना है, लेकिन मैं कुछ सालों से इस लोकचित्र पर काम कर रहा हूं. हमारा उद्देश्य अपनी मिट्टी की पहचान को बनाए रखना और संस्कृति को बचाने को लेकर है.

bhojpuri
bhojpuri

भोजपुर: भोजपुरी पेंटिंग के माध्यम से जिले के कई लोक चित्रकार लोगों को कोरोना वायरस के प्रति जागरूक कर रहे हैं. कोरोना से इस जंग में पुलिसकर्मी, स्वास्थ्यकर्मी, सफाईकर्मी, मीडियाकर्मियों के अलावा चित्रकार भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं. जिले के सर्जना न्यास के अध्यक्ष चित्रकार संजीव सिन्हा अपनी भोजपुरी पेंटिंग के माध्यम से लोगों को जागरूक करने का प्रयास कर रहे हैं.

ईटीवी भारत से बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि वो हर रोज कोरोना वायरस को केंद्र में रखकर भोजपुरी पेंटिंग बना रहे हैं और सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों के बीच अपनी बात पहुंचा रहे हैं. उनकी इन तस्वीरों को सोशल मीडिया पर खूब पसंद और शेयर किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि ऐसे तो भोजपुरी लोकचित्र बहुत पुराना है, लेकिन मैं कुछ सालों से इस लोकचित्र पर काम कर रहा हूं. चित्रकार संजीव ने कहा कि हमारा उद्देश्य अपनी मिट्टी की पहचान को बनाए रखना और संस्कृति को बचाने को लेकर है.

पेश है एक रिपोर्ट

लोगों से मदद करने की अपील
संजीव सिन्हा ने कहा कि मैं नई पीढ़ी के बच्चों के बीच कार्यशाला, चित्र प्रदर्शनी कर के लोगों को भोजपुरी चित्रकला के बारे में समय-समय पर बताता भी रहता हूं. उन्होंने लोगों से भी अपील की, कि वे जहां रहें अपनी संस्कृति को अपने से दूर ना होने दें. उन्होंने देश में बढ़ते कोरोना जैसी महामारी पर कहा कि पूरा देश इस महामारी से जूझ रहा है. ऐसे में हमारी जिम्मेदारी है कि हम भी अपने स्तर से जरूरतमंद लोगों की मदद करें.

चित्रकार संजीव सिन्हा
Last Updated : Apr 28, 2020, 11:45 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details