बिहार

bihar

By

Published : Jan 29, 2020, 8:23 PM IST

ETV Bharat / state

CAA और NRC के खिलाफ भारत बंद का दिखा असर, कई जगहों पर बंद रही दुकानें

प्रदेश में सीएए और एनआरसी के खिलाफ बुधवार को अलग-अलग संगठनों ने भारत बंद का आह्वान किया. इस बंद का मिला-जुला असर प्रदेश भर में देखने को मिला. इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने रैली निकाली और हाथों में तिरंगा लेकर नारेबाजी की.

CAA और NRC
CAA और NRC

भोजपुर/मधेपुरा/पूर्णिया/समस्तीपुर/भोजपुर/मुजफ्फरपुर: देश भर में नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) और नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन (एनआरसी) का विरोध रुकने का नाम नहीं ले रहा है. सीएए और एनआरसी के खिलाफ बुधवार को अलग-अलग संगठनों ने भारत बंद का आह्वान किया. इस बंद का मिला-जुला असर प्रदेश भर में देखने को मिला. इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने रैली निकाली और हाथों में तिरंगा लेकर नारेबाजी की. वहीं, इस मौके पर पुलिस और प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद दिखी. इस भारत बंद का असर प्रदेश के कई जिलों में देखने को मिला.

भोजपुर में भारत बंद

शहर में मची रही अफरा-तफरी
भोजपुर में भारत बंद के तहत सीएए और एनआरसी के विरोध में प्रदर्शन किया गया. इस बंदी में वामदलों ने सड़क पर उतरकर प्रदर्शन किया. जाप कार्यकर्ताओं ने आरा-पटना मार्ग पर धरहरा के पास सड़क जाम कर विरोध प्रदर्शन किया. भाकपा माले के सदस्यों ने बस स्टैंड के पास सड़क जाम कर अपना विरोध प्रदर्शन किया. वहीं, इस दौरान शहर में अफरा-तफरी मची रही.

मधेपुरा में भारत बंद

कई दलों ने किया बंद का समर्थन
मधेपुरा मेंएनआरसी और सीएए के खिलाफ बहुजन क्रांति मोर्चा के आवाहन पर भारत बंद बुलाया गया. जिसका व्यापक असर जिले में भी देखने को मिला. यहां सुबह से ही दुकानें बंद रही, तो वही अलग-अलग विपक्षी दलों का समर्थन भी इस बंदी को मिला. इस बंद की वजह से आम लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा. बता दें कि इस बंद के समर्थन में सीपीआई, राष्ट्रीय जनता दल, जन अधिकार पार्टी के कार्यकर्ता ने हाथों में बैनर और पोस्टर लेकर कानून का विरोध करते नजर आए.

पूर्णिया में भारत बंद

निकाली गई विशाल बाइक रैली
पूर्णिया में एनआरसी, एनपीआर और सीएए को लेकर बहुजन क्रांति मोर्चा की ओर से बुलाए गए भारत बंद का व्यापक असर देखने को मिला. इस बंद को सफल बनाने के लिए सैकड़ों समर्थकों ने सड़क पर उतर कर प्रदर्शन किया. बंद समर्थकों ने शहर के आर एन शॉव, गिरिजा मोड़, बस स्टैंड, लाइन बाजार, मधुबनी चौक को पूरी तरह बंद कर दिया. वहीं, बहुजन क्रांति मोर्चा के भारत बंद को भीम आर्मी, राजद, हम, जाप, रालोसपा, वाम मोर्चा, कांग्रेस समेत कई दूसरे संगठनों ने भी अपना समर्थन दिया है. इस दौरान सभी सियासी पार्टियां हाथों में बैनर लिए विशाल बाइक रैली भी निकाली.

समस्तीपुर में भारत बंद

स्थानीय लोग सड़कों पर उतरे
समस्तीपुर मेंएक बार फिर सीएए, एनआरसी और एनपीआर के साथ-साथ ईवीएम से जुड़े मामलों के भारत बंद से कराहता दिखा. बंद समर्थकों ने सुबह से ही अलग-अलग प्रमुख सड़कों और चौक-चौराहों को बाधित कर दिया. जिला मुख्यालय के प्रमुख ओवरब्रिज चौक को बंद कर हजारों की संख्या में समर्थक केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की. इस दौरान स्कूल, कॉलेज की छात्रा समेत स्थानीय महिलाएं भी सड़कों पर उतरी.

भोजपुर में भारत बंद

सरकार के खिलाफ की नारेबाजी
भोजपुर में भारत बंद को लेकर वाम की तरफ से भारत बंद को लेकर आरा में भी प्रदर्शन किया गया. इस दौरान समर्थकों ने आरा सब्जी मंडी के सभी दुकानों को बंद कर विरोध प्रदर्शन किया. इस कानून को लागू करने के विरोध में सरकार के खिलाफ नारेबाजी की. इस दौरान सब्जी मंडी के दुकानदार मो० यूसुफ ने कहा कि भारत देश एक लोकतांत्रिक देश है. ऐसे देश में ऐसी धार्मिक और संविधान विरुद्ध कानून लगाने का हम विरोध कर रहे है.

मुजफ्फरपुर में भारत बंद

'आंदोलन रहेगा जारी'
मुजफ्फरपुर में भारत बंद के समर्थन में बंद समर्थकों ने सड़क पर उतर कर रोड जाम कर दिया. वाम दलों के आह्वान पर जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में समर्थकों ने सुबह से ही सड़क को जाम कर यातायात बाधित कर दिया. बंद को लेकर जिले में पूरी तरह यातायात व्यवस्था प्रभावित रहा. वहीं, बंद समर्थकों ने कहा कि जब तक सरकार इस काला काननू को वापस नहीं लेती है. तब तक आंदोलन जारी रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details