बिहार

bihar

ETV Bharat / state

भोजपुर: मोतियाबिंद के 61 मरीजों का किया गया निशुल्क ऑपरेशन

बड़हरा प्रखंड क्षेत्र के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में आयोजित निशुक्ल नेत्र चिकित्सा शिविर में मोतियाबिंद के 61 मरीजों का सफल ऑपरेशन किया गया.

Cataract operation in Bhojpur
भोजपुर में मोतियाबिंद का निशुल्क ऑपरेशन

By

Published : Dec 31, 2020, 4:11 AM IST

भोजपुर (बड़हरा): जिले के बड़हरा प्रखंड क्षेत्र के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में निशुक्ल नेत्र चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया. जिसमें मोतियाबिंद के 61 मरीजों का सफल ऑपरेशन किया गया.

जिला अंधापन नियंत्रण समिति भोजपुर और देव पति दृष्टि सेवा संस्थान पटना द्वारा आयोजित निशुल्क नेत्र चिकित्सा शिविर में कुल 214 नेत्र रोगियों का परीक्षण किया गया था. इनमें से ऑपरेशन योग्य पाए गए 61 मरीजों के मोतियाबिंद का ऑपरेशन लेंस प्रत्यारोपण विधि द्वारा किया गया. यह ऑपरेशन बेतिया मेडिकल कॉलेज में प्रोफ़ेसर के पद पर कार्यरत नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉक्टर रेणुका, सदर अस्पताल बक्सर में कार्यरत नेत्र रोग विशेषज्ञ शालिग्राम पांण्डेय और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बिहिया में कार्यरत डॉक्टर उमेश कुमार यादव की देख रेख में किया गया.

जनवरी में फिर से लगेगा जांच शिविर
सीएचसी में ड्यूटी पर तैनात चिकित्सक डॉक्टर सुमन सिद्धार्थ ने बताया बताया कि बड़हरा में 61 मरीजों का निशुल्क मोतियाबिंद का ऑपरेशन किया गया. उन्होंने बताया की आगामी 19 जनवरी 2021 को फिर से जांच शिविर लगाया जाएगा. वहीं 20 जनवरी 2021 को मोतियाबिंद का निशुल्क ऑपरेशन किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details