बिहार

bihar

ETV Bharat / state

भागलपुर जंक्शन पर ट्रेनों का परिचालन संभाल रही हैं ये महिलाएं

भागलपुर जंक्शन के ईस्ट पैनल को पूरी तरह से महिलांंए संभाल रही हैं. ये महिलाएं पैनल बटन दबाकर सिग्नल से लेकर रेलवे ट्रैक चेंज करने तक का काम कर रही हैं.

By

Published : Mar 8, 2020, 1:17 PM IST

Updated : Mar 8, 2020, 1:44 PM IST

भागलपुर
भागलपुर

भागलपुर: रेलवे के मालदा मंडल ने नारी सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए एक अनूठी पहल की है. मालदा मंडल के भागलपुर स्टेशन पर ट्रेनों के संचालन के लिए स्टेशन मास्टर पैनल में 3 महिला पदाधिकारियों को नियुक्त किया गया है. ये महिलाएं दक्षता के साथ ट्रेन परिचालन का कार्य कर रही हैं.

श्वेता भारती, श्वेता वर्मा और पूजा कुमारी की तैनाती ट्रेन परिचालन के लिए आधुनिक टेक्नोलॉजी पैनल सिस्टम पर की गई है. महिलाएं पैनल बटन दबाकर सिग्नल से लेकर रेलवे ट्रैक चेंज करने तक का काम संभाल रही हैं. यहां ट्रेनों के परिचालन का सभी काम अलग-अलग शिफ्टों में 24 घंटे महिलाएं बखूबी कर रही हैं.

आधुनिक टेक्नोलॉजी पैनल सिस्टम पर काम करतीं महिलाएं

'शुरू में हुई परेशानी, अब सब सामान्य है'
स्टेशन मास्टर श्वेता वर्मा ने कहा कि शुरुआती दिनों में थोड़ी परेशानी हुई थी, लेकिन धीरे-धीरे सब सामान्य हो गया. उन्होंने कहा कि यह एक बड़ी जिम्मेदारी का काम है. स्टेशन मास्टर के ही पद पर काम कर रहीं स्वेता भारती ने कहा कि सभी महिलाओं को अपने क्षेत्र में बेस्ट देना चाहिए. बगैर डर और झिझक के काम करना चाहिए. वहीं, पोर्टर पद पर काम तैनात पूजा कुमारी ने बताया कि छोटे-छोटे बच्चों को घर पर छोड़कर आना पड़ता है. इस वजह से शुरुआती दिनों में थोड़ी परेशानी हुई, लेकिन अब सब कोई अभ्यस्त हो गए हैं.

पेश है रिपोर्ट

70 से ज्यादा महिलाएं हैं कार्यरत
मालदा डिविजन के डीआरएम यतेंद्र कुमार ने कहा कि भागलपुर जंक्शन के ईस्ट पैनल को पूरी तरह से महिलांंए संभाल रहीं हैं. महिला पुरुषों से किसी मामले में कम नहीं है. उन्होंने कहा कि समय-समय पर इन्हें बेहतर काम के लिए पुरस्कृत की किया जाता है. बता दें कि इस जंक्शन पर अलग-अलग विभागों में लगभग 70 से ज्यादा महिलाएं काम कर रही हैं.

Last Updated : Mar 8, 2020, 1:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details