बिहार

bihar

ETV Bharat / state

राष्ट्रीय महिला आयोग की टीम पहुंची दुष्कर्म पीड़िता के घर, जल्द न्याय का दिया भरोसा

चंद्रमुखी देवी ने कहा कि स्पीडी ट्रायल के तहत अपराधियों को सजा दिलाना चाहिए. कई बार पीड़िता को न्याय मिलने में अधिक समय लग जाता है. लोकसभा चुनाव के बाद बिहार समेत दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब में महिलाओं के खिलाफ घटनाएं बढ़ी हैं.

By

Published : Jun 12, 2019, 1:47 PM IST

प्रेस कॉफरेंस

भागलपुरः बीते सप्ताह जिले में नाबालिग लड़की की दुष्कर्म के बाद हत्या कर दी गयी थी. इस मामले में राष्ट्रीय महिला आयोग ने संज्ञान लिया है. इसकी जांच के लिए राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्या चंद्रमुखी देवी कहलगांव स्थित दुष्कर्म पीड़िता के घर पहुंची.

उन्होंने पीड़ित परिवार से पूरी जानकारी ली. पीड़ित परिवार ने उनसे न्याय की मांग की तो सदस्या चंद्रमुखी ने कहा, आरोपी को कड़ी से कड़ी सजा दिलाएंगी. इस दौरान आयोग की सदस्य के साथ आईसीडीएस डीपीओ अर्चना कुमारी, डॉक्टर प्रीति शेखर, महिला हेल्प परियोजना प्रबंधक डॉ श्वेता निशा, एडवोकेट वंदना कुमारी, भाजपा प्रखंड अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह, पलक जैन मौजूद थी.

राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य ने लिया फैसला

परिसदन में पत्रकारों से की बातचीत
वहीं कहलगांव पीड़ित परिवार से मिलकर लौटने के बाद, चंद्रमुखी देवी भागलपुर के परिसदन में पत्रकारों से बातचीत की. उन्होंने कहा कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट नहीं बनी है. इसलिए अभी कुछ भी स्पष्ट रूप से कहने में असमर्थ हैं. साथ ही देश भर में बढ़ रही महिलाओं के साथ दुष्कर्म जैसी घटनाओं पर उन्होंने चिंता व्यक्त किया.

3 से 6 महीने में हो केस का निपटारा
उन्होंने कहा कि स्पीडी ट्रायल के तहत अपराधियों को सजा दिलाना चाहिए. लेकिन कई बार इसमें भी पीड़ित को न्याय मिलने में अधिक समय लग जाता है. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय महिला आयोग केंद्र सरकार से स्पीडी ट्रायल को लेकर अनुशंसा करने जा रही है. जिसमें स्पीडी ट्रायल का निपटारा 3 से 6 महीने के भीतर करने की मांग की जाएगी.

चुनाव के बाद बढ़ा अपराध
चंद्रमुखी देवी ने कहा कि लोकसभा चुनाव के बाद बिहार समेत दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब में महिलाओं के खिलाफ घटनाएं बढ़ी हैं. महिला आयोग की तरफ से हाल ही के दिनों में होने वाली घटनाओं पर लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है. उन्होंने कहा कि बिहार में खासकर भागलपुर में अपराधिक घटनाओं का इजाफा हुआ है.

सामाजिक जागरूकता अभियान
राज्य में हो रही घटनाओं को लेकर बिहार सरकार को रिपोर्ट भेजी जाएगी. इसके बाद रोकथाम को लेकर बातचीत की जाएगी. वहीं उन्होंने कहा कि बढ़ती घटनाओं पर कोई भी रोक नहीं लगा सकता जब तक के समाज में इसके खिलाफ आवाज नहीं उठाया जाएगा. बढ़ती अपराधिक घटनाओं को देखते हुए राष्ट्रीय महिला आयोग पूरे देश भर में सामाजिक जागरूकता अभियान चलाएगी

ABOUT THE AUTHOR

...view details