बिहार

bihar

भागलपुरः अब चेन्नई के वेस्ट मैनेजमेंट मॉडल की तर्ज पर होगा कचरा रिसाइकल, बनाए जाएंगे जैविक खाद

By

Published : Jan 9, 2020, 10:03 AM IST

नगर निगम चेन्नई के वेस्ट मैनेजमेंट मॉडल की तर्ज पर भागलपुर में भी कचरा रिसाइकल करेगा. इसके लिए नगर निगम की पूरी टीम वेस्ट मैनेजमेंट को देखने के लिए चेन्नई गई थी. कचरे के बेहतर प्रबंधन के लिए वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम जल्द ही यहां शुरू किया जाएगा.

bhagalpur
अब चेन्नई के वेस्ट मैनेजमेंट मॉडल की तर्ज पर होगा कचरा रिसाइकल

भागलपुरः शहर में लगातार हो रहे कूड़े की डंपिंग की वजह से लोगों की परेशानी बढ़ गई है. इससे निजात पाने के लिए अब नगर निगम चेन्नई के वेस्ट मैनेजमेंट मॉडल की तर्ज पर यहां भी कचरा रिसाइकल करेगा. जिससे जैविक खाद सहित अन्य उपयोग की वस्तुएं बनाई जाएंगी.

वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम जल्द होगा शुरू
हालांकि सरकार ने शहर से कुछ ही दूर कनकैथी में डंपिंग जोन बनाने के लिए लगभग 10 एकड़ जमीन नगर निगम को उपलब्ध कराई थी. लेकिन कचरा शहर के ही कई इलाकों में जमा किया जा रहा था. जिससे आम लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा था. भागलपुर के स्मार्ट सिटी होने से यहां कचरे का बेहतर प्रबंधन काफी जरूरी है. इसीलिए वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम जल्द ही यहां शुरू किया जाएगा.

डंप किया जाता कचरा

कचरे को सिग्रीगेट कर बनाया जाता है जैविक खाद
भागलपुर नगर आयुक्त जे प्रियदर्शनी ने बताया कि नगर निगम की पूरी टीम वेस्ट मैनेजमेंट को देखने के लिए चेन्नई गई थी. जहां पर कचरे को सिग्रीगेट कर जैविक खाद बनाया जाता है. इसके साथ ही कचरे को रिसाइकल कर इस्तेमाल में लाने लायक कई चीजें बनाई जा सकती हैं.

अब चेन्नई के वेस्ट मैनेजमेंट मॉडल की तर्ज पर होगा कचरा रिसाइकल

महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने का बेहतर विकल्प
वेस्ट मैनेजमेंट एक्सपर्ट रानी सहाय ने कहा कि नगर आयुक्त का यह प्रबंधन काफी काबिले तारीफ है. कचरा प्रबंधन से महिलाओं को जोड़ना उनके स्वरोजगार के लिए एक बेहतर विकल्प है. उन्होंने बताया कि हमने निर्मल चंपा अभियान के तहत महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ा था. रानी सहाय ने कहा कि नगर निगम की इस रिसाइकल की व्यवस्था से इकट्ठा होने वाले पैसे किसके पास जाएंगे? यह सोचने की बात है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details