बिहार

bihar

ETV Bharat / state

क्या आपने ली है 'तंदूरी चाय' की चुस्की, अगर नहीं तो आइये बिहार

मिट्टी के कुल्हड़ में बिल्कुल अलग तरीके से बनी ये चाय वैसे तो भारत में कई जगहों पर मिलती है. लेकिन बिहार के भागलपुर में शायद यह पहली चाय की दुकान है, जहां लोग इसकी चुस्की ले रहे हैं.

By

Published : Sep 14, 2019, 1:40 PM IST

Updated : Sep 14, 2019, 3:18 PM IST

तंदूरी चाय

भागलपुरःदुनिया भर में चाय के शौकिनों की कमी नहीं है. अगर किसी को चाय का चस्का एक बार लग जाए तो फिर वह इसका स्वाद लेने कहीं भी पहुंच जाता है. भारत में भी इसकी तादात काफी है. यहां कई तरह की चाय मिलती है. यूं तो आपने चाय बहुत पी होगी. लेकिन ‘तंदूरी चाय' का मजा शायद ही आपने लिया होगा. मिट्टी के कुल्हड़ में बनी ये चाय पीकर आप के मुंह से 'वाह चाय' जरूर निकलेगा.

तंदूर पर बनती तंदूरी चाय

पार्ट टाइम जॉब के लिए खोली दुकान
दरअसल, चाय बेचने का नाम सुनकर अमुमन लोग भौंहें सिकोड़ लेते हैं. लेकिन भागलपुर के एक युवक शोएब ने बतौर पार्ट टाइम जॉब 'तंदूरी चाय' को चुना है. शोएब भागलपुर यूनिवर्सिटी चौराहे के पास चाय-शाय के नाम से एक दुकान खोला है. इस दुकान की खासियत यह है कि यहां पर आपको 'तंदूरी चाय' मिलेगी. अगर आप ने अब तक इस चाय का मजा नहीं लिया है, तो फिर इस चाय-शाय दुकान पर पहुंच जाइये. गरमा गरम चाय अपके दिलो-दिमाग को ताजगी से भर देगी.

तंदूरी चाय पीता युवक

चाय में मिलती है सोंधी खुशबू
मिट्टी के कुल्हड़ में बिल्कुल अलग तरीके से बनी ये चाय वैसे तो भारत में कई जगहों पर मिलती है. लेकिन बिहार के भागलपुर में शायद यह पहली चाय की दुकान है, जहां लोग इसका चुस्की ले रहे हैं. तंदूर में पकी और कुल्हड़ की मिट्टी का सोंधा स्वाद और सोंधी खुशबू वाकई यहां के लोगों के बीच में धूम मचा रही है. तभी तो क्या बच्चे क्या बूढ़े, सभी लोग शाम में शोएब की तंदूर चाय की दुकान पर पहुंच कर चाय का मजा लेते हैं.

तंदूरी चाय पीता बच्चा

चाय की कीमत सिर्फ 10 रुपये
वैसे तो शोएब टेंट हाउस का कारोबार करते हैं, लेकिन अपने एक सूरत के दोस्त के कहने पर उसने पार्ट टाइम के तौर पर तंदूर चाय की दुकान खोल ली. यहां इनकी तंदूरी चाय को काफी बेहतर रिस्पांस मिल रहा है. शोएब की इस तंदूरी चाय की रेसिपी बिल्कुल अलग है. जिसे वह दूसरों के साथ शेयर नहीं करना चाहते. चाय की कीमत सिर्फ 10 रुपये है. जो लोगों के जेब पर भारी भी नहीं पड़ती. दुकान पर तंदूरी चाय के साथ में गाने की हल्की धुन का आनंद भी आपको मिलेगा, जो चाय का मजा दोगुना कर देता है. यही वजह है कि युवा वर्ग के लोगों की भीड़ शोएब के तंदूरी चाय की दुकान पर हमेशा लगी रहती है.

शोएब, चाय-शाय दुकान के मालिक

कुल्हड़ को तंदूर पर पकाकर बनती है चाय
तंदूरी चाय बनाने के लिए एक कुल्हड़ को तंदूर कर सिर्फ तीन बार इस्तेमाल किया जाता है. तंदूर के बाद ही चाय में मिट्टी की सोंधी खुशबू और सोंधा स्वाद मिलता है. रेसिपी पूरी तरह से सेक्रेट है. जिसे शोएब और किसी के साथ बांटना नहीं चाहते हैं. यहां चाय पीने वाला एक युवा कहना है कि चाय में कुछ अलग बात है, चाय पीने के बाद काफी अच्छा लगता है. कुछ लोग तो अपने बच्चों को भी इस चाय का मजा चखा रहे हैं.

तंदूरी चाय पीते लोग और जानकारी देते दुकान के मालिक
Last Updated : Sep 14, 2019, 3:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details