बिहार

bihar

ETV Bharat / state

भूमिहीनों के लिए सरकार बनाएगी सामुदायिक शौचालय- श्रवण कुमार

ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि शौचालय की देखरेख साफ-सफाई उन परिवार की जिम्मेदारी होगी, जो परिवार उसका उपयोग करेंगे. यह काम बहुत जल्द शुरू होने वाली है.

By

Published : Jun 14, 2019, 12:07 AM IST

श्रावण कुमार

भागलपुर:शौचालय निर्माण कराने के लिए जिस परिवार के पास जमीन नहीं है. उन परिवारों को सरकार सार्वजनिक जगह पर सामुदायिक शौचालय बनाकर देगी. बिहार सरकार के ग्रामीण विकास मंत्री श्रावण कुमार ने भागलपुर में पत्रकारों से बातचीत करते हुए अतिथि गृह में इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि बिहार में 1 करोड़ 59 लाख घरों का सर्वे कराया गया था, जिसके पास शौचालय नहीं थे. लेकिन उन घरों तक शौचालय लगभग पहुंच चुकी है.

मांगा गया है आवेदन
श्रवण कुमार ने कहा कि जिन घरों में अभी तक शौचालय नहीं पहुंचा है, उनसे आवेदन मांगा गया है. आवेदन मिलने के बाद वैसे घरों तक भी शौचालय पहुंच जाएगी. उन्होंने कहा कि वैसे घर जिसके पास शौचालय निर्माण कराने के लिए जमीन नहीं है. उनके लिए सरकार सर्वे कराकर सार्वजनिक जगह पर समुदायिक शौचालय निर्माण कराकर परिवारों को देगा. उन्होंने कहा कि एक साथ सार्वजनिक जगह पर 10 से 15 शौचालय का निर्माण कराया जाएगा. एक-एक शौचालय उन परिवारों को दिया जाएगा जिनके पास जमीन नहीं है.

जानकारी देते हुए ग्रामीण विकास मंत्री श्रावण कुमार

उपयोग करने वाले परिवार की होगी जिम्मेदारी
ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि शौचालय की देखरेख साफ-सफाई उन परिवार की जिम्मेदारी होगी, जो परिवार उनका उपयोग करेंगे. यह काम बहुत जल्द शुरू होने वाली है. साथ ही उन्होंने कहा कि यह पहले भी कह दिया गया होता. लेकिन इसलिए नहीं कहा गया कि जितना शौचालय अभी बिहार में बना है उसमें से 25 प्रतिशत और भी कम शौचालय निर्माण होता. सभी लोग कह देते कि मेरे पास जमीन नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details