बिहार

bihar

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की योजना शुरू, लगाया जाएगा सेनेटरी पैड का उद्योग

By

Published : Dec 9, 2020, 2:39 PM IST

Updated : Dec 15, 2020, 10:54 PM IST

उद्योग विभाग के महाप्रबंधक राम शरण राम ने कहा कि इसकी मार्केटिंग पहले महिलाओं के समूह में की जाएगी. इसे जीविका जैसी संस्था के बीच बेचा जाएगा. वहीं, मांग बढ़ने पर जिला प्रशासन की ओर से मार्का तैयार कर दिया जाएगा.

भागलपुर
भागलपुर

भागलपुर:जिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी योजना आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत कई उद्योग लगाए जाने हैं. इसी में एक सेनेटरी पैड का उद्योग लगाया जाना भी प्रस्तावित है. इस उद्योग के माध्यम से महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया जाएगा. बता दें कि पहले यह प्रस्तावित उद्योग सबौर के ममलखा में लगाया जाना था, लेकिन वहां कुछ तकनीकी परेशानी के कारण अब जिला प्रशासन ने इस उद्योग को शहर के बरारी स्थित बियाड़ा में लगाने का फैसला किया है.

उद्योग लगाने को लेकर जिलाधिकारी के माध्यम से बियाड़ा से जमीन उपलब्ध कराने का अनुरोध किया गया है. 10 दिसंबर को पटना में बियाड़ा की बैठक होनी है, जिसमें सेनेटरी पैड के उद्योग लगाने के लिए जमीन को लेकर निर्णय लिया जाएगा. वहीं, इस सेनेटरी पैड उद्योग में महिलाओं की 50 प्रतिशत भागीदारी रहेगी.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

लगाया जाएगा सेनेटरी पैड का उद्योग
जिला उद्योग महाप्रबंधक राम शरण राम ने कहा कि सेनेटरी पैड का क्लस्टर पहले लोधिपुर के अंतर्गत सबौर के ममलखा में लगाया जाना था, लेकिन वहां महिलाओं को रोज जाने आने में परेशानी को देखते हुए अब बियाडा में ही सेनेटरी पैड का मशीन लगेगा. इसको लेकर बियाडा को जिलाधिकारी के माध्यम से पत्र भेजा गया है. उन्होंने कहा कि 10 दिसंबर को बियाडा की बैठक पटना में प्रस्तावित है, जिसमें जमीन को लेकर अंतिम मुहर लगेगी. इसके बाद बियाडा के जमीन पर मशीन इंस्टॉलेशन कराया जाएगा. फिर सप्ताह भर के अंदर सारी प्रक्रिया पूर्ण कर प्रोडक्शन शुरू की जाएगी. उन्होंने कहा कि सबौर शहर से दूर होने की वजह से वहां उद्योग का मॉनिटरिंग भी सही से नहीं हो पाती इसलिए अब बियाडा में उद्योग लगाया जाएगा, जहां मॉनिटरिंग भी ठीक तरीके से हो पाएगी.

महिलाओं के समूह में की जाएगी मार्केटिंग
उद्योग विभाग के महाप्रबंधक ने कहा कि इसकी मार्केटिंग पहले महिलाओं के समूह में की जाएगी. इसे जीविका जैसी संस्था के बीच बेचा जाएगा. मांग बढ़ने पर जिला प्रशासन की ओर से मार्का तैयार कर दिया जाएगा, जिसके बाद क्वालिटी को लेकर अप्रूवल कराएंगे और मेडिकेटेड संबंधी ड्रग लाइसेंस लेंगे. उन्होंने कहा कि तत्काल उत्पादित सेनेटरी पैड को स्टरलाइज कर बेचा जाएगा. महाप्रबंधक ने कहा कि हर दिन 2 हजार सेनेटरी पैड उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है. मांग बढ़ेगा तो स्विफ्ट काम लिया जाएगा.

Last Updated : Dec 15, 2020, 10:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details