बिहार

bihar

RSS Chief Mohan Bhagwat: भागलपुर में बोले मोहन भागवत- 'दुनिया के अधूरे जीवन में पूर्णता ला देने की ताकत भारत के पास'

By

Published : Feb 10, 2023, 9:30 AM IST

Updated : Feb 10, 2023, 1:10 PM IST

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत आज भागलपुर आ चुके हैं. इस दौरान उन्होंने मोहन भागवत ने महर्षि मेंहीं आश्रम परिसर स्थित 'सद्गुरु निवास' का लोकार्पण किया. इस दौरान मोहन भागवत ने लोगों को संबोधित भी किया. उनके आगमन को देखते हुए सुरक्षा इंतजाम चाक चौबंद किए गए हैं.

संघ प्रमुख मोहन भागवत
संघ प्रमुख मोहन भागवत

महर्षि मेंहीं आश्रम परिसर में संघ प्रमुख मोहन भागवत

भागलपुर: संघ प्रमुख मोहन भागवत आज बिहार दौरे पर भागलपुर आए हुए हैं. इस दौरान उन्होंने कुप्पाघाट स्थित आश्रम परिसर के सद्गुरु निवास का लोकार्पण किया. संता समाज और श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए मोहन भागवत ने गीता, वेद, उपनिषद के महत्वों को बताया. साथ ही उन्होंने कहा कि भारत के पास आध्यात्मिक ताकत है, अधूरे जीवन को पूर्णता की ओर ले जाती है.

'दुनिया के अधूरे जीवन में पूर्णता लाने की ताकत भारत के पास': अपने संबोधन में संघ प्रमुख मोहन भागवत ने भारतीय परंपराओं और वेदों को जीवन का मूल्य बताया. उन्होंने कहा कि''दुनिया के अधूरे जीवन को पूर्णता ला देने वाली बात भारत के पास है. इसलिए जबसे दुनिया का भारत के साथ परिचय हुआ है तब से सारे चिंतक कहते हैं हमारा प्रारंभ तो हमने पश्चिमी विचार से किया लेकिन भारतीय विचार सर्वोपरि है.''

मोहन भागवत ने किया सदगुरू निवास का लोकार्पण: मेहीं संत आश्रम में मोहन भागवत ने सदगुरू निवास का लोकार्पण किया. बता दें कि उनके आगमन को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद है. राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ प्रमुख के दौरे को लेकर प्रशासन ने भी विशेष इंतजाम किए हैं. उनकी सुरक्षा में तैनात 300 जवानों का दस्ता मुस्तैद है. बता दें कि मोहन भागवत को जेड प्लस सुरक्षा मिली हुई है. उनके साथ किशोर कुणाल भी साथ आए हैं. पूरे इलाके की निगरानी के लिए 67 कैमरे लगाए गए हैं. इस दौरान आश्रम परिसर पूरी तरह से सुरक्षा बलों के घेरे में है.

ये भी पढ़ें-Muzaffarpur News: सीजेएम कोर्ट में संघ प्रमुख मोहन भागवत के खिलाफ परिवाद दायर, जानें क्या है पूरा मामला

कुप्पाघाट आश्रम में सद्गुरू निवास का उद्घाटन: 50 ट्रेंड स्वयं सेवक और आश्रम के 100 संत सेवक को भी संघ प्रमुख की सुरक्षा में प्रशिक्षित किया गया है. बता दें कि आरएसएस प्रमुख पर पाकिस्तान समर्थित आईएसआई सहित अन्य आतंकी संगठनों के अलावा नक्सली हमले का खतरा बताया गया था. जिसको लेकर सुरक्षा पर खास नजर रखा जा रहा है. एसपी की तरफ से कहा गया है कि उनकी ओर से सभी तैयारी पूरी कर ली गई हैं. सभी कैमरों को इंस्टाल कर लिया गया है.

भागलपुर के नवगछिया पहुंचे संघ प्रमुख मोहन भागवत

देश-विदेश से पहुंचे संत: नेपाल समेत देश विदेश से संत कुप्पाघाट आश्रम पहुंच चुके हैं. नेपाल, दिल्ली, पंजाब व हरिद्वार से आए संत और सत्संगी लोकार्पण समारोह को लेकर कुप्पाघाट आ चुके हैं. पंजाब से रामजी बाबा, नेपाल से रामानंद बाबा, ऋषिकेश-हरिद्वार से गंगाधर बाबा, विनोद प्रसाद, कोलकाता से रामकिशोर जी, दिल्ली से स्वामी निरंजन बाबा आदि का आगमन हो चुका है. 10 फरवरी को लोकार्पण समारोह और पुष्पांजलि व भंडारा का आयोजन किया जा रहा. इस दौरान अतिथियों के लिए विशेष प्रसाद की व्यवस्था भी की गई है. आश्रम प्रबंधन भी भागवत के दौरे को लेकर तैयारी पूरी कर चुका है.

Last Updated : Feb 10, 2023, 1:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details