बिहार

bihar

मानवाधिकार दिवस पर पटना समेत कई जिलों में कार्यक्रम का हुआ आयोजन, चुनौतियों पर हुई चर्चा

By

Published : Dec 10, 2021, 11:07 PM IST

अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस मौके पर आज राजधानी पटना, भागलपुर समेत कई जिलों में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. वहीं, दानापुर में जागरुकता रैली भी निकाली गई. पढ़ें पूरी खबर...

मानवाधिकारी दिवस पर पटना समेत कई जिलों में कार्यक्रम का हुआ आयोजन
मानवाधिकारी दिवस पर पटना समेत कई जिलों में कार्यक्रम का हुआ आयोजन

पटना:अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस पर (International Human Rights Day) आज राजधानी पटना समेत राज्यभर में कार्यक्रम का (Programs Organized in Many Districts ) आयोजन किया गया. राजधानी पटना में पीयूसीएल के बैनर तले बुद्धा स्मृति पार्क के समीप एक जनसभा का आयोजन किया गया. इस सभा में देश की मौजूदा परिस्थितियों के परिप्रेक्ष्य में मानवाधिकार आन्दोलन के समक्ष पेश चुनौतियों पर गंभीर चर्चा हुई. वक्ताओं ने मानवाधिकारों के उल्लंघन, नागरिक स्वतंत्रताओं के हनन एवं जनतांत्रिक अधिकारों पर हो रहे हमले का उल्लेख करते हुए आम नागरिकों से एकजुट होकर मुकाबला करने की अपील की.

ये भी पढ़ें : हल्के में न लें ! पटना में दो दिन के अंदर 6 बच्चे कोरोना संक्रमित, सावधानी हटी तो आएगी तीसरी लहर !

भागलपुर में कार्यक्रम आयोजित : मानवाधिकार दिवस पर भागलपुर शहर में भी मानवाधिकार संगठन के द्वारा जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में शहर के कई गणमान्य लोगों ने भाग लिया. कार्यक्रम में मुख्य भूमिका के तौर पर आरटीआई एक्टिविस्ट अजीत कुमार सिंह ने कार्यक्रम का आयोजन किया. उद्घाटन कार्यक्रम में मनोज कुमार, डॉ. अजय कुमार सिंह सुजीत कुमार लाल समेत कई लोग उपस्थित थे कार्यक्रम के दौरान कई वक्ताओं ने अपने- अपने विचार रखें.

देखें वीडियो

'कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य मानव अधिकार को लेकर लोगों को जागरूक करने के साथ-साथ कई ऐसे लोगों को प्रेरणा देना था. जो समाज में अनवरत मानवता को लेकर कार्य करते रहे हैं. अभी भी देश की ज्यादातर आबादी को अपने अधिकारों के बारे में पता नहीं है. आम लोगों को अपने अधिकारों को लेकर जागरूक करना मानवाधिकार संगठन का उद्देश्य है. साथ ही साथ उन्हें उनके अधिकार से सरकार या कोई भी सिस्टम वंचित नहीं रख सके.':- अजीत कुमार सिंह महासचिव, मानवाधिकार संगठन भागलपुर

दानापुर में निकाली गई जागरुकता रैली :विश्व मानवाधिकार दिवस के मौके पर दानपुर के नारी गुंजन संस्था की ओर से जागरूकता रैली निकाली गयी. इस रैली में स्कूली छात्राओं ने भाग लिया. इस दौरान रैली नगर का भ्रमण करते हुए लान कोठी स्थित मध्य विद्यालय परिसर प्ररेणा छात्रावास पहुंची. इस दौरान आयोजित गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए पद्मश्री सुधा वर्गीज ने लोगों को मानव अधिकारों के प्रति विस्तार से जानकारी दी. उन्होंने कहा कि हर इंसान को अधिकार मिले, हर महिला, हर बच्चे , हर मजदूर को अधिकार मिले. सबको मौलिक अधिकार मिले. हर दूसरे को आदर करेंगे.

बेगूसराय में दिलाई गई शपथ: अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस के अवसर पर बेगूसराय के विभिन्न कार्यालयों में कार्यरत अधिकारियों और कर्मियों को मानवाधिकार संरक्षण एवं संवर्धन के लिए शपथ दिलाई गई. इस अवसर पर बेगूसराय के कारगिल विजय सभा भवन में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें जिला मुख्यालय में पदस्थापित अधिकारियों और कर्मियों को मानवाधिकार के संरक्षण और संवर्धन के लिए शपथ दिलाई गई. इस अवसर पर बेगूसराय के जिलाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने बताया कि कलेक्ट्रेट में कार्यक्रम का आयोजन कर कर्मी और पदाधिकारियों को मानवाधिकार के संरक्षण और संवर्धन का शपथ दिलाई गई.

ये भी पढ़ें- बिहार शिक्षा विभाग का बयान, 100% अटेंडेंस के साथ खुले रहेंगे शिक्षण संस्थान

ऐसी ही विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करें ETV BHARAT APP.

ABOUT THE AUTHOR

...view details