बिहार

bihar

ETV Bharat / state

25 सौ पेड़ लगाकर पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाने के दिए गए संदेश

जीवन और पर्यावरण की रक्षा के लिए पेड़ लगाना जरुरी है. यह लोगों को समझना होगा. हमें अगर दूषित पर्यावरण से बचना है तो पौधा ही एकमात्र रास्ता है. प्रत्येक नागरिक का फर्ज है कि वह पौधारोपण कर वातावरण को स्वच्छ बनाने में अपनी अहम भूमिका निभाये.

By

Published : Aug 11, 2019, 9:58 AM IST

नाथनगर पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय ने लगाए 1000 पौधे

भागलपुर:जिले में नाथनगर पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय की ओर से पौधारोपण का कार्यक्रम किया गया. इस कार्यक्रम को जल जीवन हरियाली अभियान का नाम दिया गया. बताया गया कि इस अभियान के तहत 3 फेज में 25 सौ पौधे लगाने थे, जिसमें तीसरे फेज में 1 हजार पौधे लगाए गए हैं.

पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय के सिपाही पौधे लगाते हुए

प्रदूषण को रोकने के लिए पौधारोपण कार्यक्रम
दरअसल, पर्यावरण में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए सरकार की तरफ से जल जीवन हरियाली अभियान चलाया गया. इस अभियान का नेतृत्व नाथनगर पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय सीटीएस के प्राचार्या विजय प्रसाद ने किया. इसमें 1000 पौधे लगाए गए. यह पौधे फलदार के साथ ही छायादार भी है. ये पुलिस और सरकार की तरफ से चलाई गई पहल थी.

स्वच्छ वातावरण के लिये पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय ने चलाया पौधारोपण अभियान

25 सौ पौधा लगाने का था संकल्प
वहीं, सीटीएस के प्राचार्या विजय प्रसाद ने बताया कि इस अभियान के तहत 3 फेज में 25 सौ पौधा लगाने का संकल्प लिया गया था. हमने पहले और दूसरे फेज में 15 सौ पौधे लगाए. इसके बाद 11 अगस्त को तीसरे फेज में 1 हजार पौधे लगाए गए. उन्होंने कहा कि जीवन और पर्यावरण की रक्षा के लिए पेड़ लगाना जरुरी है. यह लोगों को समझना होगा. हमें अगर दूषित पर्यावरण से बचना है तो पौधा ही एकमात्र रास्ता है. प्रत्येक नागरिक का फर्ज है कि वह पौधारोपण कर वातावरण को स्वच्छ बनाने में अपनी अहम भूमिका निभाये. इस अभियान में सिपाही प्रशिक्षण विद्यालय के सिपाहियों ने भी अपना योगदान दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details