बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे लोग, NTPC की लापरवाही से हजारों लीटर पानी हो रहा बर्बाद

लीकेज के कारण पानी किसानों के खेतों की मिट्टी को बहा कर अपने साथ ले जाती है. जिसके कारण किसान खेती करने में असमर्थ रहते हैं. किसानों ने इस बारे में कई बार NTPC प्रबंधन को जानकारी दी, लेकिन अबतक प्रबंधन की नींद नहीं खुली है.

By

Published : May 31, 2019, 1:16 PM IST

NTPC में हो रही पानी की बर्बादी

भागलपुर:इस समय पूरा देश गर्मी की चपेट में है. भीषण गर्मी में लोग बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं. भू-जल स्तर लगातार गिरता जा रहा है. विश्व जल दिवस के मौके पर लोग पानी की हर एक बूंद बचाने की शपथ लेते हैं. वही दूसरी तरफ कहलगांव में एनटीपीसी लगातार पानी की बर्बादी कर रहा है.

पाइप से लीक हो रहा पानी


बिजली उत्पादन के लिए कहलगांव एनटीपीसी प्लांट में पानी की आवश्यकता होती है. गंगा से पानी पंप के जरिए थर्मल पावर प्रोजेक्ट तक पहुंचाया जाता है. कई जगहों पर पाइप से लीकेज के कारण हजारों गैलन पानी रोजाना बर्बाद हो रहा है.
पानी लीकेज से परेशान हैं किसान
लीकेज के कारण यहां के किसान भी परेशान हैं. लीकेज के कारण पानी किसानों के खेतों की मिट्टी को बहा कर अपने साथ ले जाती है. जिसके कारण किसान खेती करने में असमर्थ रहते हैं. इसके अलावा जल जमाव से भी किसान खेती नहीं कर पाते हैं. किसानों ने इस बारे में कई बार एनटीपीसी प्रबंधन को जानकारी दी है.

लीकेज के कारण बर्बाद हो रहा पानी
रख रखाव के अभाव में हो रही पानी की बर्बादी
पानी की बर्बादी और किसानों की परेशानी के लिए लोगों ने सीधे तौर पर एनटीपीसी पर उंगली उठाना शुरू कर दिया है. लोगों का कहना है कि इतनी बड़ी संस्था अगर पानी बचाने में नाकाम है तो आम लोग क्या करेंगे? एनटीपीसी से जब इस बारे में जानकारी ली गई तो कहा गया कि पाइप में जगह-जगह एयर वॉल्व का मेंटेनेंस नहीं हो पाता है, जिसकी वजह से लगातार पानी बर्बाद हो रहा है. जिसका मरम्मत जल्द ही करा दिया जाएगा.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details