बिहार

bihar

ETV Bharat / state

NSS का सात दिवसीय विशेष शीतकालीन शिविर, छात्राओं ने सीखे आत्मरक्षा के गुर

कार्यक्रम में छात्राओं को अपनी सुरक्षा के लिए शरीर को मजबूत और खुद को अलर्ट रखने के साथ आत्मरक्षा की कला में निपुण होने की महत्ता के बारे में बताया गया. ट्रेनर ने छात्राओं को टिप्स देते हुए कहा कि जूडो, कराटे जैसी कई कलाओं का मुश्किल समय में उपयोग करके आत्मरक्षा की जा सकती है.

By

Published : Jan 21, 2020, 8:06 AM IST

bhagalpur
bhagalpur

भागलपुरःजिले के सुंदरवती महिला कॉलेज में राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत सात दिवसीय विशेष शीतकालीन शिविर लगाया गया है. इसके चौथे दिन छात्राओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाए गए. इसमें फिटनेस ट्रेनर ने छात्रों को व्यवहारिक तरीके से खुद की रक्षा करने के टिप्स दिए.

जूडो, कराटे से सेल्फ डिफेंस
कार्यक्रम में छात्राओं को अपनी सुरक्षा के लिए शरीर को मजबूत और खुद को अलर्ट रखने के साथ आत्मरक्षा की कला में निपुण होने की महत्ता के बारे में बताया गया. ट्रेनर ने छात्राओं को टिप्स देते हुए कहा कि आजकल न सिर्फ स्कूलों में बल्कि फिटनेस सेंटर और हेल्थ क्लब में महिलाओं के लिए सेल्फ डिफेंस वर्कआउट होते हैं. जूडो, कराटे जैसी कई कलाओं का मुश्किल समय में उपयोग करके आत्मरक्षा की जा सकती है.

छात्राओं को सिखाए गए आत्मरक्षा के गुर

अच्छा इंसान बनने के सिखाए जा रहे गुर
एनएसएस प्रोग्रामिंग ऑफिसर अनुराधा प्रसाद ने बताया कि कार्यक्रम से जुड़ी सभी छात्राओं को स्वयंसेवी नाम दिया गया है. शिविर के दौरान छात्राओं को खुद की रक्षा के साथ दूसरों की मदद करने के टिप्स भी दिए जा रहे हैं. इस दौरान छात्राओं को साफ-सफाई, कराटे, योगा आदि के बारे में बताया जा रहा है. उन्हें बातचीत करने के तरीके के साथ एक अच्छा इंसान बनने के गुर सिखाए जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details