बिहार

bihar

ETV Bharat / state

भागलपुर के JLNMCH में बेड के अभाव में जमीन पर ही हो रहा है मरीजों का इलाज

अस्पताल अधीक्षक ने कहा कि जल्द ही बेड की संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी और मरीजों को बेड नहीं मिलने की समस्या को दूर कर दिया जाएगा.

By

Published : May 20, 2019, 7:26 PM IST

जमीन पर लेटे मरीज

भागलपुर: पूर्वी बिहार के सबसे बड़े अस्पताल जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में बिना बेड के मरीजों का इलाज जमीन पर ही किया जा रहा है. इस अस्पताल में हजारों लोग रोज इलाज करवाने आते हैं. लेकिन अस्पताल में बेड की संख्या कम होने के कारण मरीजों को इसका खामियाजा भुगतना पर रहा है. अस्पताल प्रशासन का कहना है कि जल्द ही बेड की संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी और इस समस्या का समाधान कर लिया जाएगा.

आपको बता दें कि भागलपुर में करीबन 3 हजार के आसपास मरीज रोज अपना इलाज करवाने जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल पहुंचते हैं. जिसके सामने में अस्पताल की व्यवस्था खासकर जो बेड मरीजों को दिया जाता है. उससे ज्यादा मरीज इलाज करवाने भागलपुर अस्पताल पहुंचते हैं. नतीजतन मरीजों को जमीन पर ही लिटा कर उनका इलाज किया जाता है. हालांकि मरीज को इस व्यवस्था से कोई शिकायत नहीं है. उनका भी मानना है कि इलाज जो है वह बेहतर तरीके से हो रहा है भले ही बेड ना मिला हो.

मरीज और अस्पताल अधीक्षक का बयान

3 हजार से ज्यादा मरीज पहुंचते हैं प्रतिदिन
करीबन 40 वर्ष पूर्व जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में 50 एमबीबीएस की सीट के साथ पढ़ाई शुरू हुई थी और उस वक्त लगभग 500 बेड का अस्पताल बनाया गया था. वक्त गुजरता गया मरीजों की संख्या बढ़ती गई और आज लगभग 3 हजार से ज्यादा मरीज रोज अस्पताल पहुंच रहे हैं. जिनका बेहतर इलाज भागलपुर मायागंज अस्पताल में किया जा रहा है. भागलपुर के जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में एमबीबीएस के साथ-साथ पीजी की पढ़ाई शुरू हो गई है. सरकार की तरफ से नए भवन निर्माण को लेकर भी तैयारी शुरू हो गई है. जल्द ही भागलपुर में पीडियाट्रिक और कार्डियोलॉजी विभाग का नया भवन का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा.

अस्पताल में अत्याधुनिक सुविधाएं हैं मौजूद
जेएलएनएमसीएच के अधीक्षक आर सी मंडल का कहना है अस्पताल में मरीजों की संख्या दिन ब दिन बढ़ती जा रही है. हम फिर भी मरीजों को हम हरसंभव तरीके से इलाज करने का प्रयास करते हैं और जो भी बेहतर सुविधा हम मुहैया कर सकते हैं, वह हम कर रहे हैं. अस्पताल में काफी आधुनिक उपकरण मौजूद हैं जिसकी सहायता से हम मरीजों का बेहतर इलाज कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि आने वाले समय में नई-नई तकनीकों के जरिए हम मरीजों का और भी बेहतर उपचार कर पाएंगे. अभी भागलपुर के मायागंज अस्पताल में सीटी स्कैन, एमआरआई जैसी अत्याधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं, जिसका फायदा भागलपुर और आसपास के लोगों को मिल रहा है.

समस्या का जल्द कर लिया जाएगा समाधान
अस्पताल अधीक्षक ने कहा कि जल्द ही बेड की संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी और अभी जो मरीजों को बेड नहीं मिलने की समस्या आ रही है. उसका भी समाधान जल्द ही कर लिया जाएगा. अस्पताल में आने वाले हर एक मरीज को बेड मिलेगा.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details