बिहार

bihar

ETV Bharat / state

जल जीवन हरियाली अभियान: पौधारोपण कर भागलपुर को हरा भरा बनाएंगी जीविका दीदी

जल जीवन हरियाली अभियान के तहत जिले में एक जुलाई से आगामी 9 अगस्त तक 'हरित जीविका हरित बिहार' अभियान चलाई जाएगी. भागलपुर वन प्रमंडल अधिकारी एस सुधाकर ने बताया कि जल जीवन हरियाली अभियान के तहत जीविका दीदीयों के सहयोग से जिले में फलदार पौधा लगाया जाना है. वहीं, पौधा उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी वन विभाग को दे दी गई है.

By

Published : Jun 29, 2020, 7:57 PM IST

भागलपुर
भागलपुर

भागलपुर:जिले को हरा भरा बनाने में अब जीविका दीदीयों का भी सहयोग लिया जाएगा. जीविका दीदी अब अपनी जमीनों पर फलदार पौधों को लगाकर जिले को प्रदूषण मुक्त बनाने में अपनी भागीदारी निभाएंगी. पौधरोपण के लिए जिले की सभी जीविका दीदीयों को प्रोत्साहित किया जा रहा है. इसी क्रम में भागलपुर के बरारी स्थित सुंदरवन में वन विभाग की ओर से नर्सरी में लाखों पौधे तैयार किए गए हैं. इसके बाद निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप जिले के सभी पंचायतों में जीविका दीदियों की ओर से एक लाख से अधिक पौधे लगाए जाएंगे.

भागलपुर वन प्रमंडल अधिकारी एस. सुधाकर

दरअसल, जल जीवन हरियाली अभियान के तहत जिले में एक जुलाई से आगामी 9 अगस्त तक 'हरित जीविका हरित बिहार' अभियान चलाई जाएगी. भागलपुर वन प्रमंडल अधिकारी एस सुधाकर ने बताया कि जल जीवन हरियाली अभियान के तहत जीविका दीदीयों के सहयोग से जिले में फलदार पौधा लगाया जाना है. वहीं, पौधा उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी वन विभाग को दे दी गई है. जिले के सभी पंचायतों में पौधा उपलब्ध कराने के लिए रूट चार्ट बनाया गया है. इसके आधार पर पंचायतों में ड्रॉप प्वाइंट बनाए गए हैं. ड्रॉप प्वाइंट के माध्यम से जीविका दीदियों को वन विभाग पौधा उपलब्ध कराएगा.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

'पौधारोपण के लिए किया जाएगा प्रेरित'
एस सुधाकर ने आगे बताया कि पौधरोपण की तकनीकी जानकारी देने के लिए वन विभाग और जीविका दीदीयों ने संयुक्त रूप से वीडियो बनाया है. जिसके माध्यम से जीविका दीदीयों को समझाया जा रहा है. जीविका दीदीयों को एक-एक पौधा निश्चित रूप से लगाना है. उन्होंने कहा कि जीविका दीदीयों को हरा भरा बिहार बनाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है. जिसके तहत फलदार वृक्षों में आम, अमरूद, जामुन, सहजन, कटहल और नींबू के पौधे लगाए जाएंगे. पौधरोपण की शुरुआत एक जुलाई से किया जा रहा है. जिसमें सभी प्रखंडों के 1-1 पंचायत को चिन्हित कर पौधारोपण के लिए प्रेरित किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details