बिहार

bihar

By

Published : Feb 16, 2020, 4:06 AM IST

ETV Bharat / state

भागलपुर: मंजूषा महोत्सव प्रदर्शनी का आगाज, 21 फरवरी को होगा समापन

कार्यक्रम की तैयारी बुधवार से ही की जा रही है. मंजूषा के वरीय कलाकार मनोज पंडित ने बताया कि सात दिवसीय मंजूषा महोत्सव की सफलता के लिए मंजूषा कला से जुड़े कलाकार, बुद्धिजीवी और साहित्यकार लगे हुए हैं.

मंजूषा महोत्सव सह प्रदर्शनी
मंजूषा महोत्सव सह प्रदर्शनी

भागलपुर: मंजूषा कला को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बिहार सरकार और उद्योग विभाग की ओर से जिले के सैंडिस कंपाउंड में लगातार चौथी बार सात दिवसीय मंजूषा महोत्सव से प्रदर्शनी का आयोजन शनिवार से प्रारंभ हो गया. बता दें कि उपेंद्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान उद्योग विभाग बिहार सरकार की ओर से सैंडिस कंपाउंड के स्टेडियम में मंजूषा महोत्सव का आयोजन 15 से 21 फरवरी तक किया जाएगा.

कार्यक्रम का उद्घाटन करते अतिथि

चौथी बार आयोजित की जा रही है महोत्सव
कार्यक्रम की तैयारी बुधवार से ही की जा रही है. मंजूषा के वरीय कलाकार मनोज पंडित ने बताया कि सात दिवसीय मंजूषा महोत्सव की सफलता के लिए मंजूषा कला से जुड़े कलाकार, बुद्धिजीवी और साहित्यकार लगे हुए हैं. मंजूषा महोत्सव उपेंद्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान वस्त्र मंत्रालय भारत सरकार की ओर से किया जा रहा है. इस बार चौथा महोत्सव आयोजित किया जा रहा है.

पेश है रिपोर्ट

'महोत्सव में लगाए गए हैं 60 स्टॉल'
साथ ही उन्होंने बताया कि हमारी संस्कृति और धरोहर से लोग परिचित हो सके इसलिए यह कार्यक्रम किया जाता है. महोत्सव में जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक का सहयोग मिल रहा है. मंजूषा महोत्सव में 60 स्टॉल लगाए गए हैं. नवोदित कलाकारों के साथ ही अन्य कलाकारों को मंच प्रदान किया जाता है.

कार्यक्रम में लगे स्टॉल

10 कलाकारों की बनाई गई है कमेटी
महोत्सव को बेहतर तरीके से संचालित कराने के लिए दस कलाकारों की कमेटी बनाई गई है. सभी सहयोग कर रहे हैं. बुधवार को समाजसेवी मनोज मिता, विकास झा, उपेंद्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान के मोहम्मद मुनव्वर अख्तर, मंजूषा कलस्टर मोहम्मद नसीम इकबाल, डिजाइनर संतोष राय, मंजूषा के वरीय कलाकार मनोज पंडित, रंगकर्मी कपिलदेव रंग ने तैयारियों का जायजा लिया. इस मौके पर वीणा मिश्रा, आंचल, पूनम, बेबी, नितिन, पूजा, अर्चना सहित कई मजूषा कलाकार मौजूद थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details