बिहार

bihar

ETV Bharat / state

सरकारी उदासीनता से किसान मायूस, बोले- सिर्फ कागजों पर ही चलती है योजनाएं

पंजाब सरकार ने खेती के लिये बिजली और पानी की समुचित व्यवस्था की है. फसलों का समय पर पटवन किया जाता है, वहां फसल की अच्छी उपज होती है. इस कारण वहां के किसान खुशहाल हैं.

By

Published : Aug 16, 2019, 1:46 PM IST

सरकार के उदासीन रवैये से किसान मायूस

भागलपुर: जिले के युवा किसान, सरकार के रवैये से काफी मायूस हैं. इनका कहना है कि खेती करने के लिये सरकार इन्हें किसी तरह की मदद नहीं पहुंचा रही है. सुविधा के नाम पर इन्हें कुछ भी नहीं दिया जाता है. जबकि अन्य राज्यों में सरकार किसानों को हर संभव सुविधा मुहैया करा रही है.

रोपनी करती महिलाएं

कागजों में सिमटी सरकार की योजनाएं
भागलपुर का दक्षिणी छोर कृषि के लिए जाना जाता है. लेकिन यहां के युवा सरकार की व्यवस्था से नाराज हैं. काझा गांव के रहने वाले एक किसान ने बताया कि वो पंजाब में रहकर इंजीनियरिंग की पढ़ाई करते हैं, लेकिन खेती के समय वो हर साल अपने गांव आते हैं. हमारे यहां फसल, खाद और पानी के अभाव में नष्ट हो जाता है. जिस कारण हमें रोजी-रोटी के लिए शहर की ओर जाना पड़ता है. यहां पर न ही कोई सिंचाई की व्यवस्था है, ना ही कोई नहर है. इसे लेकर सरकार कई तरह की योजनाएं बनाती तो है लेकिन सब कागजों तक ही सिमट कर रह जाती है. सरकार का हर दावा यहां खोखला साबित हो रहा है.

बिहार सरकार के उदासीन रवैये से किसान मायूस

अन्य राज्यों की सरकार दे रही है बेहतर सुविधा
युवा किसान ने कहा कि वह पंजाब में रहते हैं और वहां के किसानों को देखकर प्रेरित होते हैं. पंजाब सरकार ने खेती के लिये बिजली और पानी की समुचित व्यवस्था की है. फसलों का समय पर पटवन किया जाता है, वहां फसल की अच्छी उपज होती है. इस कारण वहां के किसान खुशहाल हैं. हम अपने गांव में पूरी मेहनत से खेती करते हैं फिर भी उसका कोई लाभ नहीं मिलता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details