बिहार

bihar

ETV Bharat / state

भागलपुर: चार कुत्तों ने मालिक के लिए दे दी जान, CCTV में कैद हुई घटना

रैक्स, ब्लैकी, क्यूटी, बिंगों समेत छह पालतू कुत्ते उलझे थे. घर में घुसने से पहले ही कुत्तों ने कोबरा सांप को मार गिराया, सांप से लड़ते हुए चार कुत्ते मौके पर ही मारे गए, दो जिंदा हैं.

By

Published : Apr 17, 2019, 3:40 PM IST

मृत पड़े वफादार कुत्ते, इनसेट में सांप से कुत्तों की लड़ाई

भागलपुर : जिले के विश्वविद्यालय इलाके के साहेबगंज में कुत्ते की वफादारी की एक घटना सामने आई है. घटना सोमवार रात की है. जब रैक्स नाम के कुत्ते और उसके तीन बच्चों ब्लैकी, क्यूटी और बिंगो ने जान पर खेलकर अपने मालिक और उनके परिवार की सांप से रक्षा करते हुए अपनी जान दे दी. ये पालतू कुत्ते मायागंज अस्पताल के चिकित्सक डॉ. पूनम मोसेस के थे.

मोसेस परिवार को पसंद हैं कुत्ते

इन्हें उनके भाई बॉबी मोसेस परिवार की तरह पालते थे. चारों की एक साथ मौत के बाद पूरा घर सदमे में है. घर वाले इस बात से भयभीत थे कि यदि सांप घर में घुस जाता तो कुछ भी अनहोनी हो सकती थी लेकिन कुत्तों ने उन लोगों की जान बचा ली. बॉबी ने बताया कि आधी रात बाद घर के बाहर रैक्स, ब्लैकी, क्यूटी, बिंगों और दो अन्य पालतू कुत्ते बहुत भौंक रहे थे.

कुत्तों का शौकीन परिवार

सांप से जूझ रहे थे कुत्ते

जब वे बाहर निकले तो चारों एक कोबरा सांप के साथ जूझ रहे थे. उन लोगों ने सांप को बुरी तरह जख्मी कर दिया था. कुछ ही देर में ब्लैकी, क्यूटी और बिंगो सांप के पास ही गिर गए, जबकि रैक्स सांप से जूझता रहा. कुछ देर में उसने सांप को मार डाला. इसके बाद वह खुद भी घर के बाहर ही लड़खड़ा कर गिर पड़ा. उस घटना में दो कुत्ते बच गए.

कोबरा से लड़ाई करते वफादार कुत्ते

सीसीटीवी कैमरे में कैद घटना

पूरी घटना घर के बाहर लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हुई है. बॉबी ने बताया कि वीडियो में दिख रहा है कि आधी रात बाद एक कोबरा उनके घर में प्रवेश करना चाह रहा था. लेकिन घर के बाहर कैंपस के अंदर रात में वे लोग कुत्ते को खुला छोड़ देते थे. उनकी नजर कोबरा पर पड़ गई. इसके बाद ही वे लोग एक के बाद एक करके सांप से उलझ गए. फिर सांप को जब तक मार नहीं दिया तब तक लड़ते रहे.

ढाई साल पहले आये थे यह वफादार

बॉबी ने बताया कि पग नस्ल के रैक्स नाम के कुत्ते को वे करीब ढाई साल पहले लेकर आए थे. ब्लैकी, क्यूटी और बिंगो उसी के बच्चे हैं. वे चारों कैंपस में ही पले बढ़े थे. उन चारों को कैंपस में ही दफना दिया गया है.

मोसेस परिवार

आसपास से जुट गए काफी लोग

दिन में घटना की जानकारी होते ही काफी संख्या में लोग बॉबी के घर पर कुत्ते को देखने के लिए जुटे थे. मृत कुत्तों को देख घर वाले समेत अन्य लोगों की आंखे नम हो गईं. सभी उनकी वफादारी की है चर्चा कर रहे थे. बॉबी ने कहा कि इस घटना से वे काफी आहत हैं. घर में सुबह से ही उन चारों की गतिविधियां शुरू हो जाती थी. उनकी मौत के बाद पूरा कैंपस सूना पड़ा हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details