बिहार

bihar

ETV Bharat / state

प्रवासी मजदूरों के आगम को लेकर जिला प्रशासन ने भागलपुर रेलवे स्टेशन का किया निरीक्षण

तेलांगना से प्रवासी मजदूरों को लेकर आ रही स्पेशल ट्रेन के लिए भागलपुर रेलवे स्टेशन पर पूरी तैयारी कर ली गई है. बुधवार को जिलाधिकारी और सीनियर एसपी आशीष भारती ने रेल अधिकारियों और आरपीएफ के साथ की गई तैयारियों का जायजा लिया.

By

Published : May 6, 2020, 6:22 PM IST

bhagalpur
bhagalpur

भागलपुर:प्रवासी मजदूरों को लेकर दो स्पेशल ट्रेन गुरुवार को भागलपुर स्टेशन पहुंचने वाली है. इसको लेकर बुधवार को ही जिला प्रशासन के अधिकारियों ने भागलपुर रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया. प्रवासी मजदूरों के लिए वहां की गई व्यवस्था का जायजा लिया.

बता दें कि स्पेशल ट्रेन की गुरुवार सुबह 8 बजे तक पहुंचने की संभावना है. इस ट्रेन से जब मजदूर भागलपुर स्टेशन पर पहुंचे तो उन्हें किसी भी तरह की कोई परेशानी ना हो. इसके लिए तैयारी की जा रही है. मजदूरों के स्वास्थ्य की जांच के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो इसकी तैयारी की गई है.

2 घंटे तक जिलाधिकारी ने किया स्टेशन परिसर का निरीक्षण

रेलवे स्टेशन पर की गई तैयारियों का जिलाधिकारी प्रणव कुमार और सीनियर एसपी आशीष भारती ने रेल अधिकारियों और आरपीएफ के साथ जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने रेलवे अधिकारियों से हर पहलुओं पर बारीकी से बात की. करीब 2 घंटे तक जिलाधिकारी ने स्टेशन परिसर का निरीक्षण किया. वहीं, तैयारियों में जो कुछ कमियां दिखी उसे जल्द पूरा करने का निर्देश भी दिया.

स्पेशल ट्रेन के आगमन को लेकर जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण

मजदूरों की जांच के बाद ही स्टेशन से बाहर जाने की अनुमती

बताया जा रहा है कि प्रवासी मजदूरों की रेलवे स्टेशन पर ट्रेन से उतरने के बाद थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी. इसके बाद जो मजदूर जिस प्रखंड के होंगे उसे बस से उस प्रखंड के क्वॉरेंटाइन सेंटर में भेज दिया जाएगा. भागलपुर रेलवे स्टेशन पर श्रमिक स्पेशल ट्रेन प्लेटफार्म संख्या 1 पर लगेगी. वहीं, ट्रेन से उतरने वाले मजदूर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करे इसके लिए प्लेटफॉर्म पर एक-एक मीटर की दूरी पर गोल घेरा बनाया गया है. ट्रेन से उतरने वाले लोगों को जांच के बाद ही उन्हें प्लेटफार्म से बाहर निकाला जाएगा. वहीं, स्टेशन के बाहर उनके लिए खाने के पैकेट की व्यवस्था की गई है. उन्हें जूस और पानी दिया जाएगा.

भागलपुर रेलवे स्टेशन पर प्रवासी मजदूर के आगमन को लेकर की गई तैयारी

सुरक्षा को लेकर की गई बैरिकेडिंग

इस निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने बताया कि गुरुवार को श्रमिक स्पेशल ट्रेन भागलपुर स्टेशन पहुंच रही है. ट्रेन तेलंगाना से आ रही है. प्रवासी मजदूर के आने को लेकर पूरी तैयारी कर ली गई है. सभी मजदूरों को जांच के बाद उनके प्रखंड के क्वॉरेंटाइन सेंटर भेज दिया जाएगा. जहां वो 21 दिनों के लिए रहेंगे. फिर उन्हें घर जाने दिया जाएगा. वहीं, एसएसपी आशीष भारती ने कहा कि जीआरपी, आरपीएफ और जिला पुलिस के जवान मिलकर भागलपुर रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्था संभालेंगे. सुरक्षा को लेकर हरसंभव तैयारी की जा रही है. जहां पर जरूरत है, वहां पर बैरिकेडिंग करवाई जा रही है.

प्रवासी मजदूर के आगमन को लेकर तैयारी पूरी

कई जिले के प्रवासी मजदूर आ रहे हैं भागलपुर

प्रवासी मजदूरों को लेकर आ रही ट्रेन में बांका, मुंगेर, नवगछिया और खगड़िया समेत कई जिले के लोग हैं. वहीं, ट्रेन के आने को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. वहीं, मजदूरों की जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों की टीम तैनात की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details