बिहार

bihar

ETV Bharat / state

भागलपुर: शाहकुंड में खुदाई के दौरान मिली भगवान बुद्ध की प्राचीन प्रतिमा

शाहकुंड में नाला की खुदाई के दौरान भगवान बुद्ध के आकृति वाली एक प्रतिमा मिली है. वहीं मौके पर पहुंची पुलिस ने प्रतिमा को अपने कब्जे में लेकर इसकी जानकारी जिला प्रशासन और पुरातत्व विभाग को दे दी है. इसका ग्रामीण विरोध करने लगे.

By

Published : Dec 12, 2020, 8:48 PM IST

Updated : Dec 15, 2020, 9:13 PM IST

Buddha statue found during excavation
Buddha statue found during excavation

भागलपुर: जिले में शाहकुंड के मिश्रा जी टोला में शुक्रवार को नाले की खुदाई के दौरान करीब 6 से 7 फीट लंबी ऐतिहासिक मूर्ति मिली है. स्थानीय लोग मूर्ति को भगवान बुद्ध की प्रतिमा मान रहे हैं. वहीं इलाकों में खुदाई के दौरान मूर्ति मिलने की सूचना मिलते ही मौके पर स्थानीय लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गई, जो मूर्ति को देखकर गौतम बुद्ध की प्रतिमा का प्रमाण देने लगे.

खुदाई के दौरान मिली बुद्ध की प्रतिमा

हालांकि, इसकी जानकारी मिलने के बाद शहकुंड थानाध्यक्ष विश्व बंधु कुमार ने अन्य पुलिसकर्मियों के साथ मौके पर पहुंचकर प्रतिमा को अपने कब्जे में ले लिया है. इसके साथ ही थानाध्यक्ष ने उक्त स्थान के आसपास पुलिस की घेराबंदी कर इसकी जानकारी जिला प्रशासन और पुरातत्व विभाग को दे दी है. इसका ग्रामीण विरोध करने लगे.

देखें वीडियो

पुलिस पर आरोप
ग्रामीणों का कहना है कि प्रतिमा को यहीं स्थापित किया जाए. इससे पुलिस और ग्रामीणाें में झड़प भी हो गई. लोगों ने मुख्य बाजार की सड़क को करीब एक घंटे तक भी जाम कर दिया. वहीं स्थानीय राजन कुमार ने पुलिस पर मारपीट करने का भी आरोप लगाया, लेकिन थानेदार ने इससे इंकार किया.

Last Updated : Dec 15, 2020, 9:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details