बिहार

bihar

ETV Bharat / state

भागलपुर में 5 लाख 8 हजार दीपों से किया गया भगवान राम का 150 फीट लंबा चित्रांकन, रिकॉर्ड गिनीज बुक में दर्ज

मोजाइक आर्ट की तर्ज पर भागलपुर के लाजपत पार्क में भगवान राम का 150 फीट लंबा चित्रांकन (150 Feet Tall Portrait of Lord Ram in Bhagalpur) पांच लाख आठ हजार दीपों से सुशोभित करने वाले कलाकारों को सम्मानित किया गया. इस दौरान कलाकारों ने कहा कि उन्हें आगे मौका मिला तो व और अच्छा कार्य करेंगे.

By

Published : Apr 9, 2022, 11:01 PM IST

150 Feet Tall Portrait of Lord Ram in Bhagalpur
भागलपुर में श्रीराम का प्रतिरूप

भागलपुर: बिहार के भागलपुर में लाजपत पार्क मैदान (150 feet portrait in Lajpat Park Bhagalpur) में गुरुवार को 5 लाख 8 हजार दीयों से तैयार किये गयेभगवान श्रीराम के 8000 फीट (8 thousand square feet portrait of Lord Ram) के स्वरूप ने विश्व रिकॉर्ड (Portrait of Lord Ram made world record in Bhagalpur) बनाया. जिसे कलाकार अनिल कुमार ताती की अगुवाई में अन्य कलाकारों ने तैयार किया था. इसके लिए शनिवार को शाकम्बरी सेवा ट्रस्ट की ओर से भव्य प्रतिमा बनाकर इतिहास में नाम दर्ज करने वाले कलाकारों को सम्मानित किया गया.

ये भी पढ़ें- पटना महावीर मंदिर में धूमधाम से मनेगी रामनवमी, 25 हजार किलो नैवेद्यम किए जा रहे तैयार

मौका मिला तो और अच्छा कार्य करूंगा: वही, कलाकार अनिल कुमार ने कहा कि अगर आगे मौका मिलता है तो और अच्छा कार्य करूंगा और अपने जिला ही नहीं बल्कि देश का भी नाम रोशन करना चाहूंगा. इस पुरस्कार का सारा श्रेय अर्जित सारस्वत चौबे को जाता है. मैं ऐसा भी कुछ कर सकता हूं, यह मुझे भी नहीं मालूम था. अर्जित भैया ने मुझे आगे बढ़ाया, मुझे मौका दिया जिससे भागलपुर को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में यह नाम दर्ज हुआ.

वर्ल्ड रिकॉर्ड यूनियन की टीम ने दिया सर्टिफिकेट:चेन्नई से वर्ल्ड रिकॉर्ड यूनियन की टीम भागलपुर आयी थी. टीम ने स्पॉट को देखा. फिर जज शरीफा के नेतृत्व में दो अन्य सदस्यों ने दीयों की गिनती की. इस दौरान डिजाइनिंग, कलरिंग, फिनिसिंग को परखा गया. शरीफा ने बताया कि पहली बार पूरी दुनिया में इतना बड़ा और दीयों से भगवान श्रीराम का स्वरूप तैयार किया गया. इसी आधार पर सर्टिफिकेट भी दिया गया है. वर्ल्ड रिकॉर्ड यूनियन की जज शरीफ़ा ने कहा कि मुझे बहुत खुशी हुई, ये नया रिकॉर्ड बना है.

12 कलाकारों ने तैयार किया आकर्षक स्वरूप:बरारी मधु चौक के कलाकार अनिल कुमार के नेतृत्व में 12 कलाकारों ने भगवान श्रीराम का आकर्षक स्वरूप तैयार किया. इसमें 12 रंगों की मदद से 5.08 लाख दीयों से भगवान श्रीराम का स्वरूप तैयार किया है. इसमें कलाकार शानू, बृजेंद्र, शिवम, मृत्युंजय, दिलीप, सोनी कुमारी, पूनम, रितिक, छोटी, अमन व जय ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी.

बना विश्व रिकॉर्ड:श्रीराम का 150 फीट लम्बा चित्रांकन 12 तरह के रंगों के दीयों से किया गया है. ये अपने आप में अनोखा और भव्य है. कार्यक्रम को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया है. इससे पहले चेन्नई से टीम को आमंत्रित किया गया था. वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज करने वाली टीम भागलपुर पहुंची और तमाम चीजों का निरीक्षण किया. इस चित्र को बनाने में सात दिनों का वक्त लगा. इससे पहले मुंबई में वर्ष 2020 में 5,400 वर्गफीट में भगवान राम का दरबार दो लाख दीपों से बनाया गया था जो कि गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अभी दर्ज है.

ये भी पढ़ें- आस्था कहें या अंधविश्वासः दुर्गा मंदिर में लगता है भूतों का मेला, प्रेत बाधाओं से मिलती है मुक्ति

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details