बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बेगूसरायः ऐसे खस्ताहाल अग्निशमन विभाग पर 30 लाख की आबादी की आग से सुरक्षा का है जिम्मा

30 लाख आबादी की आग से सुरक्षा करने वाले अग्निशमन विभाग की पहचान पुरानी गाड़ियां, जर्जर भवन और आधारभूत संरचना का अभाव बन गई है. नए एमवी एक्ट लागू होने के बावजूद एक छोटी गाड़ी को छोड़कर सभी कार्यरत गाड़ियां 20 साल पुरानी है.

By

Published : Nov 20, 2019, 1:40 PM IST

बदहाली पर आंसू बहा रहा अग्निशमन विभाग

बेगूसरायः जिले में पांच लाख की आबादी को आग से सुरक्षा की गारंटी देने वाला अग्निशमन विभाग आज अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा है. सालों बीत जाने के बाद भी इसे अपना भवन और कार्यालय नसीब नहीं हो पाया है.

पुरानी गाड़ियां, जर्जर भवन और आधारभूत संरचना का अभाव
30 लाख आबादी की आग से सुरक्षा देने के लिए अग्निशमन विभाग को 6 सेक्टर में बांटा गया है. सेक्टर वन में नगर निगम की पांच लाख आबादी का जिम्मा इसी कार्यालय पर है. पुरानी गाड़ियां, जर्जर भवन और आधारभूत संरचना का अभाव विभाग की पहचान बनकर रह गई है.

भवन की बदहाल स्थिति

डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी होने का बना रहता है डर
कृषि विभाग के एक छोटे कमरे में अग्निशमन विभाग संचालित हो रहा है. कर्मी छतों के टूटने के भय से दहशत में रहते हैं. बारिश के समय यहां छत से पानी टपकने से काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. इसके अलावा चारों ओर गंदे पानी की वजह से डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी होने का डर हमेशा बना रहता है.

बदहाली पर आंसू बहा रहा अग्निशमन विभाग

20 साल पुरानी गाड़ियां
विभाग के पास 9 गाड़ियां हैं जो खराब हो चुकी हैं. इस बात का खुलासा प्रधानमंत्री के बेगूसराय दौरे के दौरान हुआ. नए एमवी एक्ट लागू होने के बावजूद एक छोटी गाड़ी को छोड़कर सभी कार्यरत गाड़ियां 20 साल पुरानी है. फायर स्टेशन अधिकारी वंदना कुमारी ने बताया कि विभाग का एक भवन निर्माणाधीन है जो जल्द ही तैयार हो जाएगा. उन्होंने कहा कि खराब और जर्जर गाड़ियों के बारे में विभाग को अवगत करा दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details