बिहार

bihar

बेगूसराय: नगर पंचायत की अनदेखी का दंश झेल रहे बलिया के लोग, जलजमाव के बीच जीवन पर आफत

By

Published : Nov 6, 2020, 8:40 PM IST

बेगूसराय के बलिया नजर पंचायत में प्रशासनिक लापरवाही का खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ रहा है. बलिया नगर पंचायत में कई महीनों से लोग गंदे पानी के बीच गुजर-बसर कर रहे हैं.

begusarai
begusarai

बेगूसराय:जिले के बलिया नगर पंचायत के वार्ड तीन और चार के बीच से गुजरने वाली सड़क का हाल बेहद ही खराब है. लोग नारकीय जीवन जीने को मजबूर हैं. दीपावली और लोक आस्था का महापर्व छठ का पर्व आने वाला है. लेकिन बारिश का पानी और कीचर अब तक नगर पंचायत की ओर से साफ नहीं करवाया गया है. जिससे नगर पंचायत के वार्ड तीन और चार के लोग बेहाल हैं.

नगर पंचायत के गठन का लगभग 10 वर्ष पूरा होने को हैx. बावजूद इन 10 सालों में नगर क्षेत्र से मात्र जलजमाव की समस्या स्थानीय जनप्रतिनीधि और नगर अधिकारी दूर नहीं कर सके हैं. लगो की समस्या तब बढ़ जाती है जब वे सड़क से गुजरते हैं. उन्हें गंदे पानी से होकर गुजरना पड़ता है. जिससे वे सबसे ज्यादा परेशआन हैं. इसके अलावा सड़क से रिक्शा, साइकिल, बाइक सहित चार पहिया वाहनों का भी गुजरना मुश्किल हो चुका है. इस सड़क से आवागमन पूरी तरह ठप है. वहीं इस सड़क पर जमे नाले के गंदा पानी से निकल रहे बदबू से वहां के लोगों को जीना मुहाल है.

किसी अधिकारी ने नहीं की पहल
इतना ही नहीं गंदगी के कारण मोहल्ले वासियों को जानलेवा संक्रमित रोग से भी ग्रसित होने का डर भी सताने लगा है. हालांकि जलजमाव की समस्या को लेकर संबंधित वार्ड के पार्षद रतन माला देवी और हदीशा खातून द्वारा नगर पंचायत की मासिक बैठक में कई बार इस मामले को उठाया भी गया. लेकिन अधिकारी ने इस दिशा में आज तक पहल नहीं की. जबकि नगर पंचायत की ओर से बरसात से पहले बारिश को लेकर तैयारी को लेकर बताया गया था कि जलजमाव वाले क्षेत्र को 24 घंटे के अंदर मशीन से साफ कर लिया जायेगा. लेकिन उनके वादे खोखले साबित हुए.

अनदेखी के कारण हुई समस्या
मालूम हो कि वार्ड तीन और चार में सड़क के दोनों ओर लाखों की लागत से नाला का निर्माण तो करवा दिया गया. लेकिन दूरदर्शिता की अनदेखी करने के कारण नाला निर्माण के बावजूद भी जलजमाव की समस्या बनी रही. जो विभागीय अभियंता की लापरवाही को भी दर्शाता है. इतना ही नहीं इस समस्या से तंग आकर कुछ महीने पहले बलिया के जाप कार्यकर्ताओं और स्थानीय लोगों ने सड़क पर जमा गंदे पानी को उठाकर नगर पंचायत के कार्यालय के अलावे मुख्य पार्षद के घर पर फेंककर अपना गुस्सा जाहिर किया था. इस घटना को लेकर नगर पंचायत की ओर से इन कार्यकर्ताओं के खिलाफ बलिया थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी.

जाप कार्यकर्ताओं ने खाई थी जेल की हवा
इस मामले में जाप कार्यकर्ताओं को जेल की हवा भी खानी पड़ी थी. बावजूद इस समस्या का निदान नहीं किया गया है. नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी मो. जफर इकबाल ने बताया कि वार्ड तीन और चार में जलजमाव की समस्या के निदान के लिये टेंडर की प्रक्रिया शुरू है. चुनाव के कारण समय लग रहा है. उन्होंने बताया कि तत्काल मशीन से पानी पास के नाले में गिराने का भी प्रयास किया गया था. लेकिन स्थानीय लोगों के विरोध के कारण पानी नहीं हट सका.

ABOUT THE AUTHOR

...view details