बिहार

bihar

By

Published : Aug 2, 2020, 12:03 PM IST

Updated : Aug 20, 2020, 10:24 PM IST

ETV Bharat / state

बेगूसराय में शुरू हुई ऑन डिमांड मेडिकल जांच की सुविधा, टोल फ्री नंबर 18003456614 जारी

बेगूसराय जिले में कोरोना संक्रमित के बढ़ते तादाद को देखते हुए जिला प्रशासन ने ऑन डिमांड मेडिकल जांच की सुविधा शुरू की है. इसके लिए एक टो फ्री नबंर भी जारी किया गया है. इसके लिए दस एंबुलेंस के साथ मेडिकल टीम की व्यवस्था की गई है. अब चिकित्सा विभाग की टीम सभी सुविधाओं से लैश एंबुलेंस के साथ घर पर जाकर जांच करेगी.

Begusarai
Begusarai

बेगूसराय: कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को लेकर अब अस्पताल जाने से अक्षम लोगों की जांच घर पर ही हो सकेगी. इसके लिए बेगूसराय में ऑन डिमांड जांच की सुविधा शुरू कर दी गई है. वृद्ध, बीमार, गर्भवती महिला और अक्षम लोगों को अस्पताल आने के बदले अब चिकित्सा विभाग की टीम सभी सुविधाओं से लैश एंबुलेंस उनके घर पर जाकर जांच करेगी और रिपोर्ट पॉजिटिव आते ही उनका इलाज शुरू कर दिया जाएगा. इसके लिए दस एंबुलेंस और मेडिकल टीम की व्यवस्था की गई है.

कंट्रोल रूम में तैनात रहेंगे एमबीबीएस डॉक्टर
दस एंबुलेंस में से दो एंबुलेंस और मेडिकल टीम नगर निगम और बेगूसराय सदर प्रखंड के लिए कंट्रोल रूम में तैनात रहेगा. जबकि आठ एंबुलेंस को अन्य प्रखंडों के लिए टैग किया गया है. डीएम अरविन्द कुमार वर्मा ने शनिवार को कारगिल विजय भवन में आयोजित प्रेस वार्ता में यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि कोरोना से फाइट के लिए बेगूसराय कंट्रोल रूम में टोल फ्री नंबर 18003456614 शुरू किया गया है. कंट्रोल रूम में एमबीबीएस डॉक्टर तीन शिफ्ट में तैनात रहेंगे. इस पर फोन करते ही लोगों को डॉक्टरी परामर्श, जांच के संबंध में जानकारी, कोविड केयर सेंटर और डीसीएससी के संबंध में जानकारी दी जाएगी.

जानकारी देते डीएम अरविंद कमार वर्मा

निजी अस्पतालों में इलाज के लिए 110 बेड आरक्षित
जिलाधिकारी ने बताया कि संजीवन ऐप भी शेयर किया जा रहा है. जिसके माध्यम से कोरोना के संबंध में तमाम समस्याओं का समाधान किया जाएगा. जांच के लिए रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है. इसके अलावा कई अन्य तरह की सुविधाएं दी जा रही है. उन्होंने बताया कि बेगूसराय के आठ निजी अस्पतालों में कोरोना के इलाज के लिए 110 बेड आरक्षित किए गए हैं. निजी अस्पताल में इलाज के लिए अलग-अलग चार्ज तय किए जा रहे हैं. इसके लिए एडीएम की अध्यक्षता में कमेटी गठित किया गया है. निजी अस्पताल भी एंटीजन कीट के माध्यम से जांच कर सकते हैं.

मीडिया से बात करते डीएम अरविंद कुमार वर्मा

नगर निगम छोड़कर सभी ग्रामीण क्षेत्रों में ढ़ील
अरविन्द कुमार बताया कि लॉकडाउन की अवधि 16 अगस्त तक बढ़ाए जाने के बाद कई आवश्यक निर्णय लिए गए हैं. नगर निगम क्षेत्र में संक्रमितों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर पूर्व से जारी आदेश लागू रहेगा. जबकि नगर निगम छोड़कर शेष सभी ग्रामीण क्षेत्रों में ढ़ील दी गई है. अब सभी दुकानें सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क का प्रयोग समेत गाइडलाइन के अनुसार खुल सकेंगी. निजी कार्यालय 50 प्रतिशत वर्कर के साथ खुल सकेगी. रात दस बजे से सुबह पांच बजे तक कोई भी दुकान नहीं खुलेगी. पढ़ाई के लिए अभी ऑनलाइन के भरोसे रहना पड़ेगा. जबकि मंदिरों में पूजा-पाठ पर रोक जारी रहेगी.

Last Updated : Aug 20, 2020, 10:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details